हैडेक से बचाव के लिए नाश्ता जरूर करें, सन ग्लास लगाएं

Jaipur News - हैल्थ रिपोर्टर जयपुर तेज धूप में पसीना ज्यादा आने से शरीर में पानी की कमी होना सामान्य है। इससे ब्लड...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:20 AM IST
Jaipur News - rajasthan news have a snack to protect from hedek apply sun glass
हैल्थ रिपोर्टर
तेज धूप में पसीना ज्यादा आने से शरीर में पानी की कमी होना सामान्य है। इससे ब्लड थिक होने पर ब्रेन से जुड़ी हुई बीमारियां बढ़ सकती हैं। इसलिए न्यूरोलॉजिकल डिजीज से बचाव के लिए पर्याप्त नींद जरूर लें। सुबह घर से बाहर निकलने से पहले नाश्ता करें। सनगलास लगाएं। ऐसा नहीं करने पर, असहनीय तेज सिर दर्द होता है।

माइग्रेन पेशेंट्स के अलावा सामान्य व्यक्ति में यह दर्द हो सकता है। हालांकि, माइग्रेन एक तरह से प्राइमरी हैडेक है। इससे ब्रेन में संरचनात्मक खराबी नहीं आती है, लेकिन तेज धूप से आंखों के जरिए ब्रेन तक तरंगें पहुंचती हैं, जो माइग्रेन बढ़ाने वाले ट्रिगर्स जनरेट करते हैं। सनग्लास लगाने से आंखों पर दबाव नहीं पड़ेगा। ना ही ब्रेन पर असर पड़ेगा। तेज धूप से ब्रेन डिस्टर्ब होने से मिर्गी के दौरे आ सकते हैं। इसलिए मिर्गी पेशेंट्स धूप में नहीं निकलें। पर्याप्त नींद लें। पानी की कमी से ब्लड थिक होने पर वेन्स में ब्लॉकेज का लकवा आ सकता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं में यह लकवा आने का खतरा ज्यादा है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हाई फैट डाइट और कम मात्रा में पानी देने से लकवा आ सकता है।

पानी की कमी सेे ब्लड थिक होने पर लकवा आने की संभावना बढ़ती है

शुगर कम लें

तनाव और डिहाइड्रेशन से ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव रहता है। इस मौमस में आईसक्रीम, शेक जैसी चीजें लेने से शुगर इंटेक बढ़ जाता है। इससे भी ब्रेन को नुकसान पहुंचता है। मल्टीपल स्कोलोरोसिस बीमारी में ब्रेन की तंत्रिकाओं का अावरण छिलता है। इसलिए खाना कम और सुपाच्य खाएं। हीट एक्सपोजर से झनझनाहट, डिप्रेशन व एंग्जाइटी भी बढ़ सकती है।

-डॉ. भावना शर्मा, न्यूरोलॉजिस्ट, जयपुर

X
Jaipur News - rajasthan news have a snack to protect from hedek apply sun glass
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना