हॉट डॉग टेक्निक, बोन कैंसर के उपचार में नया आयाम

Jaipur News - जयपुर। हॉट डॉग टेक्निक बोन कैंसर से जुझ रहे रोगियों में एक वरदान के रूप में सामने आई है। इस तकनीक की सहायता से...

Feb 15, 2020, 08:45 AM IST

जयपुर। हॉट डॉग टेक्निक बोन कैंसर से जुझ रहे रोगियों में एक वरदान के रूप में सामने आई है। इस तकनीक की सहायता से रिसाइकल बोन में एक बार फिर से रक्त का प्रवाह कर हड्डी को जोड़ा जाता है। वहीं अब यह हड्डी महज 3 से 4 माह में जुड़कर अपने सामान्य मुवमेंट में आती है। यह अनोखी सर्जरी भगवान महावीर कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के ऑर्थोऑन्को सर्जन डॉ प्रवीण गुप्ता, प्लास्टिक रिकंस्टेªक्टिव सर्जन डॉ उमेष बंसल और डॉ सौरभ रावत की टीम की ओर से की गई है। इस सर्जरी में कैंसर से जुझ रहे 13 वर्षिय बच्चे के बोन को रेडिएषन की सहायता से कैंसर मुक्त कर, प्लास्टिक सर्जरी के जरिए उसमें रक्त का प्रवाह बनाने में सफलता हासिल की गई है।

डॉ प्रवीण गुप्ता ने बताया कि बोन कैंसर के रोगियों में ऑपरेशन से कैंसर मुक्त कर हड्डी को पुनः इस्तेमाल किया जाता है। कैंसर मुक्त करने के लिए रेडियोथैरेपी व लिक्विड नाइट्रोजन का इस्तेमाल अभी प्रचलन में हैं। डॉ. सौरभ रावत ने बताया कि कैंसर मुक्त की गई हड्डी में रक्त प्रवाह बनाने के लिए दूसरे पांव की हड्डी के टुकड़े की सहायता ली गई।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना