गले में ख़राश है तो राहत देंगे ये उपाय**

Jaipur News - 1. शहद- शोध बताते हैं कि गले की तकलीफ में शहद बहुत असरदार है। यह गले को सुरक्षा परत देता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल...

Feb 15, 2020, 08:56 AM IST
Jaipur News - rajasthan news if there is a sore throat these remedies will give relief

1. शहद- शोध बताते हैं कि गले की तकलीफ में शहद बहुत असरदार है। यह गले को सुरक्षा परत देता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। हालांकि एक साल से छोटे बच्चों को शहद ना देने की सलाह दी जाती है क्योंकि बॉट्यूलिस्म का जोखिम होता है।

2. फ्रोजन फूड्स- गले में तकलीफ है तो आइसक्रीम खाना फायदेमंद होगा। डेविड जेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोध में पाया गया कि फ्रोजन फूड जैसे- पॉपस्किल्स, फ्रोजन योगर्ट खाने से गले के टिशू सुन्न हो जाते हैं और दर्द से राहत मिलती है। इसे खाने के बाद आप बेहतर महसूस करते हैं।

3. चाय- गर्म चाय भी गले के लिए बहुत फायदेमंद है। शोध बताते हैं कि हर्बल चाय जिसमें अदरक, तुलसी और कैमोमिल है वह पीने से गले की तकलीफ काफी कम हो जाती है।

4. नमक के गरारे- बेहद पुराना इलाज है नमक के पानी से गरारे करना। शोध बताते हैं कि इससे गले की सूजन घटती है और मुंह साफ होता है। गरारे दिन में कई बार करना चाहिए।

5. आलू- आलू उबाल कर मैश कर लें। जब ये गरम हों तो एक कपड़े में बांध लें, फिर दूसरा कपड़ा लगाएं। अब इसे अपने गले में बांधें। यह हीटिंग पैड की तरह काम करता है।

6. लहसुन- कई शोध बताते हैं कि लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो गले को राहत देते हैं।

वर्षा एम
नई दिल्ली

वेलनेस**

X
Jaipur News - rajasthan news if there is a sore throat these remedies will give relief

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना