पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jaipur News Rajasthan News Kumbh Phad Revelations Lord Narayana Hari

खंभ फाड़ प्रकटे, भगवान नर हरि...

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement
वैशाख शुक्ल त्रयोदशी व चतुर्दशी पर शुक्रवार को भगवान नृसिंह की जयंती मनाई गई। शहर के मंदिरों में उत्सव रखा गया। पांच बत्ती स्थित देवस्थान विभाग के नृसिंह मंदिर और रेलवे स्टेशन रोड स्थित नृसिंह मंदिर में भी नृसिंह जयंती धूमधाम से मनाई गई। यहां ज्योतिषाचार्य पीतांबर प्रसाद शर्मा ने सुबह पंचगव्य स्नान हुआ। दोपहर में गन्ना रस व फलों का रस से अभिषेक किया गया। शाम को पंचामृत अभिषेक के बाद शृंगार झांकी सजी और भजन उत्सव में कई नामी गायकों ने प्रस्तुति दी। शाम को कई जगह नृसिंह भगवान के सजीव लीला दर्शन भी हुए।

पुरानी बस्ती स्थित बंशी वाले बाबा की बगीची के नृसिंह मंदिर में सुबह वेद मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया गया। इसके बाद पंचामृत और फलों के रसों से अभिषेक किया गया। सुबह ही छोटी चौपड़ स्थित सीताराम मंदिर से नृसिंह भगवान को रथ में विराजमान कर शोभायात्रा निकाली गई। हाथी, घोड़े, ऊंट, बग्गी, बैंड बाजे के साथ निकली शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। 301 महिलाएं सिर पर मंगल कलश लेकर चल रही थी। शोभायात्रा गणगौरी बाजार होते हुए बंशी वाले बाबा की बगीची पहुंची। यात्रा में सियाराम दास, रामशरण दास, महंत अवधेश दास, महंत प्रभुदास सहित जयपुर मंडल के कई संत-महंत उपस्थित थे।

जाट के कुएं का रास्ता स्थित नृसिंह मंदिर में शुक्रवार को नृसिंह लीला महोत्सव मनाया गया। मंदिर महंत श्याम सुंदर शर्मा ने बताया कि दोपहर 12 बजे नृसिंह भगवान का वेद मंत्रों के साथ पंचामृत अभिषेक किया गया। फूलों से शृंगार कर महाआरती होगी। शाम को नृसिंह भगवान खंभ फाड़कर प्रकट हुए और अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा की। नृसिंह लीला की झांकी विभिन्न मार्गों से होते हुए पुरानी बस्ती स्थित नृसिंह मंदिर पहुंची। शनिवार को भगवान वराह का दोपहर 12 बजे अभिषेक होगा। फूलों से शृंगार कर शाम साढ़े सात बजे वराह लीला महोत्सव के अन्तर्गत झांकी निकलेगी। खजाने वालों का रास्ता स्थित नृसिंहजी के मंदिर में महंत नरेन्द्र शर्मा के सान्निध्य में ठाकुरजी का अभिषेक किया गया।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement