नाे एंट्री; आईडी कार्ड दिखाकर ही यूनिवर्सिटी में मिलेगा प्रवेश

Jaipur News - राजस्थान यूनिवर्सिटी में रविवार काे छात्रसंघ चुनावों की अधिसूचना जारी हाे गई। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी में आचार...

Aug 19, 2019, 03:15 PM IST
राजस्थान यूनिवर्सिटी में रविवार काे छात्रसंघ चुनावों की अधिसूचना जारी हाे गई। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी में आचार संहिता भी लग गई है। साेमवार से कैंपस में सख्ती दिखेगी। मुख्य गेट पर टैंट लगाया गया है। जहां प्रॉक्टर बाेर्ड भी मौजूद हाेगा अाैर छात्रों काे आईडी कार्ड दिखाने के बाद ही एंट्री दी जाएगी। इससे रैलियों में अाने वाले बाहरी छात्रों की एंट्री भी बंद हाे जाएगी। कुलपति अावास के पास वाला गेट बंद कर दिया गया है। कैंपस की वीडियोग्राफी अाैर फोटोग्राफी भी हाेगी।

पाेस्टर, बैनर और प्रचार वाहनों पर प्रतिबंध

अब छात्रनेता कैंपस में पाेस्टर, बैनर के साथ ही गाड़ियां नहीं ला सकेंगे। प्रचार के लिए लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालाें के खिलाफ काेड अाॅफ कंडक्ट कमेटी डीएसडब्ल्यू काे लिखेगी। डीएसडब्ल्यू की अाेर से नाेटिस जारी देने के साथ ही कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा पुलिस प्रशासन भी कार्रवाई करेगा।

रविवार काे काॅलेज खुले, कम अाए छात्र

आरयू में करीब 28 हजार छात्र हैं। 15 हजार छात्रों ने भी कार्ड नहीं लिए हैं। आईडी कार्ड बांटने के लिए रविवार काे यूनिवर्सिटी के काॅलेज अाैर विभाग खुले। बहुत कम छात्र ही कार्ड लेने पहुंचे। जानकारी के अनुसार सभी विभागों में कार्ड पहुंच चुके हैं लेकिन काॅलेजाें में तृतीय वर्ष के कार्ड बनकर नहीं अाए हैं लेकिन साेमवार काे सभी कार्ड अा सकते हैं।

पहले भी नाेटिस, पर कार्रवाई के नाम पर दिखावा

राजस्थान यूनिवर्सिटी ने पहले भी कई छात्रों काे नाेटिस दिए, लेकिन किसी छात्रनेता के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। पुलिस ने भी तीन माह में पाेस्टर-बैनर लगाने वालों के खिलाफ 15 केस दर्ज किये। यूनिवर्सिटी ने शिकायत नहीं दी।

आज वोटर िलस्ट का प्रकाशन, 28 को नतीजे आ जाएंगे

19 अगस्त: मतदाता सूचियों का प्रकाशन

20 अगस्त: मतदाता सूचियों पर आपत्तियां

20 अगस्त: सूचियों का अंतिम प्रकाशन

22 अगस्त: उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करना

22 अगस्त: नामांकन पत्रों की जांच व आपत्तियां

23 अगस्त: वैध नामांकन सूची का प्रकाशन

23 अगस्त: नाम वापसी

23 अगस्त: फाइनल लिस्ट प्रकाशन

27 अगस्त: सुबह 8 से 1 बजे तक मतदान

28 अगस्त: 11 बजे से मतगणना, परिणाम

चुनाव लड़ने की शर्तें पता हैं फिर भी इच्छा जाहिर कर दी, दाे छात्र चुनाव के अयाेग्य

राजस्थान यूनिवर्सिटी में 5 छात्रों ने चुनाव लड़ने के लिए रूसू संविधान के तहत यूनिवर्सिटी से योग्यता की जांच कराई थी। दाे छात्रों काे यूनिवर्सिटी ने अयोग्य माना है और तीन से मूल दस्तावेज मांगे हैं। डीएसडब्ल्यू के अनुसार साैरभ अाैर अशाेक काे यूनिवर्सिटी ने रूसू कंस्टीट्यूशन 2017 चैप्टर-4 कॉज 20-सी के अनुसार अयोग्य माना। इसके अनुसार पिछले साल के पेपर ड्यू ना हाे, एग्रीगेट में भी छात्र पास हाे तभी वह चुनाव लड़ने के लिए योग्य है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना