पैन मसाला बैंड : जयपुर के अनंत ने अमेरिका में किए 15 शो

Jaipur News - सिटी रिपोर्टर

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:35 AM IST
Jaipur News - rajasthan news pan masala band anand of jaipur has 15 shows done in the us
सिटी रिपोर्टर
कहते हैं न अगर आप में पैशन है तो जिंदगी उसे आजमाने के लिए एक नहीं कई मौके देती है। तभी तो जयपुर के अनंत महेश्वरी, जो म्यूजिक के पैशन का चैप्टर एनआईटी में बंद कर आइवी लीग युनिवर्सिटी में सिलेक्ट हुए थे, मास्टर्स इन कम्प्यूटर एंड इन्फॉर्मेशन साइंस के साथ-साथ पैन मसाला बैंड का हिस्सा बन गए। जो दुनिया का पहला साउथ एशियन ए कपैला ग्रुप है। अपने घर जयपुर आए अनंत ने शेयर किया म्यूजिक और इंजीनियरिंग का सफरनामा।

पैशन : पैन मसाला बैंड के साथ किए 15 से ज्यादा शो

अनंत बताते हैं, महेश्वरी पब्लिक स्कूल से 12वीं के बाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की। वहीं रिसर्च व डवलपमेंट में अपना इंटरेस्ट पहचाना। यूनिवर्सिटी आॅफ पेनसिल्वेनिया में सलेक्शन हुआ। जब पहली बार यूनिवर्सिटी के पैन मसाला बैंड और कपैला के बारे में सुना तब नहीं जानता था कि कपैला का मतलब है बिना इंस्ट्रूमेंट के म्यूजिक क्रिएट करना। 2018 में मैं बतौर सिंगर इसमें शामिल हो गया। अमेरिका में डेढ़ साल में 15 से ज्यादा शो किए। हाल ही में लंदन और एम्सटर्डम में परफॉर्म किया। इलाही, कासल ऑन द हिल, मस्त मगन और इकतारा जैसे गाने गाए। 1996 में अस्तित्व में आया पैन मसाला बैंड अमेरिकन पॉपुलर म्यूजिक और बॉलीवुड गानों के फ्यूजन को प्रस्तुत करता है। इसके 10 फुल लेंथ स्टूडियो एल्बम रिलीज हो चुके हैं।

प्रोजेक्ट : एक तस्वीर से बन जाएगा पूरा डांस वीडियो

नेचुरल लैंग्वेज प्रोग्रामिंग में इंटरेस्ट के कारण अमेजन की कंपनी ऑडिबल में एलिग्जा सॉफ्टवेयर डवलपमेंट में इंटर्नशिप की जहां एलिग्जा डिवाइस पर ऑडियो बुक्स के लिए बुकमार्क्स बनाए। इस बुक मार्क की वजह से आप को सिर्फ एलिग्जा से बुकमार्क सेट करने के लिए कहना होगा और वो सैट हो जाएगा। मेरे दूसरे प्रोजेक्ट में मैंने डीप लर्निंग थ्योरी का इस्तेमाल करते हुए पोज गाइडेड डांस सीक्वेंस जनरेट किया जिसमें किसी शख्स की एक फोटो से आप कम्प्यूटर की मदद से पूरी डांस वीडियो बना सकते हैं।

सबक : मार्क्स या रैंक नहीं, नॉलेज और उसका इम्पैक्ट जरूरी

मेरी आईआईटी जेईई में अच्छी रैंक नहीं बनी थी इसलिए एनआईटी कर्नाटक से कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की। इन चार सालों में सीखा कि सक्सेस का संबंध कॉलेज, एंट्रेंस टेस्ट रैंक या मार्क्स से नहीं। वो आपकी नॉलेज और लोगों पर उस नॉलेज के इम्पैक्ट से तय होती है। बचपन से ही पेरेंट्स को सपोर्ट करना चाहता था लेकिन एनटीएसई क्लियर नहीं कर पाया लेकिन केवीपीवाई के लिए तिगुनी तैयारी की और सलेक्ट हुआ। 2017 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया में पढ़ने के लिए 18 लाख रु की जेएन टाटा स्कॉलरशिप मिली और आज तमाम चुनौतियों से मुकाबला करते हुए मैं कैलिफोर्निया स्थित वॉल मार्ट लैब्स में डाटा साइंटिस्ट बनने जा रहा हूं।

कम्प्यूटर एंड इंफॉर्मेशन साइंस ग्रेजुएट अनंत ने शेयर किया नेचुरल लैंग्वेज प्रोग्रामिंग व अमेरिकी-हिंदी सुरों का सफरनामा

X
Jaipur News - rajasthan news pan masala band anand of jaipur has 15 shows done in the us
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना