पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Jaipur News Rajasthan News Presentation Of Mian Malhar And Des Malhar On Sitar And Saraed

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सितार अाैर सराेद पर दी मियां मल्हार व देस मल्हार की प्रस्तुति

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी रिपोर्टर जयपुर

शहर का बिड़ला अाॅडिटाेरियम शुक्रवार की शाम हालांकि श्राेताअाें से खचाखच ताे नहीं भरा था लेकिन जितने भी संगीत प्रेमी वहां माैजूद थे वाे बेसब्री से सितार और सरोद की जुगलबंदी सुनने का इंतजार कर रहे थे। आखिरकार उनका सब्र रंग लाया और मंच पर ग्रैमी अवाॅर्ड म्यूजियम लांस एंजिलिस में परफॉर्म करने वाले पहले भारतीय लक्ष्य मोहन गुप्ता और आयुष मोहन गुप्ता आए। उनके साथ तबले पर थे बनारस के तबला गुरु पं. रामकुमार मिश्रा। प्रारंभिक उद्घाेषणा के बाद दोनों के जुगलबंदी पेश करते ही वहां का माहौल बदलने लगा, शाम सुरमई होने लगी। सितार की मधुर झनकार, सरोद की स्वर लहरी अाैर तबले की लय-ताल पर लोगाें का भरपूर मनाेरंजन किया।

प्रस्तुत किए मल्हार के दाे प्रकार : लक्ष्य मोहन गुप्ता और आयुष मोहन गुप्ता ने इस माैके पर राग मल्हार के दाे प्रकार मियां की मल्हार अाैर देस मल्हार की प्रस्तुति देकर माहाैल में वर्षा की मखमली तासीर की अनुभूति करवाई। उन्हाेंने राग मियां की मल्हार से कार्यक्रम की शुरुअात की। अगली प्रस्तुति राग देस मल्हार की थी। प्रस्तुति के दाैरान आयुष सरोद के जरिए सवाल करते रहे तो लक्ष्य अपने सितार से उन्हें जवाब देते रहे। इस फॉर्म को लाइट क्लासिकल अंदाज में मोडिफाई किया गया था ताकि ज्यादा-से-ज्यादा यूथ इसे पसंद करें।

जयपुर में पहली परफार्मेंस : ये दाेनाें युवा कलाकार पहली बार ही जयपुर के संगीत प्रेमियाें से रूबरू हुए। आयुष एक्सट्रोवर्ट हैं तो मोहन इंट्रोवर्ट। वो सितार बजाते हैं। दोनों भाईयों ने शास्त्रीय संगीत की इस विधा को चुना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें