"लेखन में सभी तथ्य उजागर करना जरूरी'

Jaipur News - सिटी रिपाेर्टर | राज्य संदर्भ केंद्र में दिल्ली की संस्था चरखा डवलपमेंट कम्यूनिकेशन नेटवर्क की ओर से लेखकों और...

Jan 16, 2020, 08:35 AM IST
Jaipur News - rajasthan news quotit is important to reveal all the facts in writingquot
सिटी रिपाेर्टर | राज्य संदर्भ केंद्र में दिल्ली की संस्था चरखा डवलपमेंट कम्यूनिकेशन नेटवर्क की ओर से लेखकों और सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए 15 से 17 जनवरी तक तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में भाग लेने के लिए राजसमंद, करौली, जोधपूर, जयपुर और अजमेर में काम करने वाली बहुत सी सामाजिक संस्थओं के प्रतिनिधी भाग ले रहे हैं। कार्यशाला के पहले दिन वरिष्ठ पत्रकार और हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविघालय के कुलपति ओम थानवी ने कहा कि सार्थक पत्रकारिता के लिए यह जरूरी है कि आप अपने लेखन में सभी पक्षों और तथ्यों को उजागर करें।



साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि लेखक और पत्रकार के लिए स्वाध्याय का बहुत महत्व है। यह भाषा के अर्जन और लगातार विकास के लिए महत्वपूर्ण कड़ी है। प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए राज्य संदर्भ केंद्र के अध्यक्ष रमेश थानवी ने अपने वक्तव्य में कहा कि लेखक या पत्रकार के लिए बहुत आवश्यक है कि उनकी भाषा में कोई छल न हो। उन्होंने सुझाव दिया कि लेखक को द्विअर्थी शब्दों के प्रयोग से परहेज करना चाहिए। आपके लेखन में ऐसी ताकत होनी चाहिए जो जनमानस को प्रभावित कर सके। कार्यशाला में राज्य संदर्भ केंद्र के सेक्रेटरी अरविंद ओझा, एडोलोसेंट गर्ल्स प्रोग्राम की प्रोजेक्ट लीडर शबनम अजीज ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया। चरखा फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी मारियो नोरोन्हा ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन संस्था के सलाहकार संपादक शम्स तमन्ना ने किया।

X
Jaipur News - rajasthan news quotit is important to reveal all the facts in writingquot
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना