साइंस के स्टूडेंट कर पाएंगे एक्सपेरिमेंट

Jaipur News - सिटी रिपोर्टर

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:35 AM IST
Jaipur News - rajasthan news science students will be able to experiment
सिटी रिपोर्टर
न्यू ईयर पर जयपुराइट्स अब 7डी थिएटर ही नहीं, इनोवेशन हब का लुत्फ भी उठा सकेंगे। एक ही छत के नीचे एंटरटेनमेंट के साथ-साथ क्रिएटिविटी भी दिखाने का मौका मिलेगा। युवा पीढ़ी को रिसर्च और इनोवेटिव आइडियाज के लिए एक प्लेटफॉर्म देने के उद्देश्य से जयपुर के साइंस पार्क में इनोवेशन हब तैयार किया जा रहा है, जिसे 7डी थिएटर के साथ न्यू ईयर पर जयपुराइट्स के लिए खोल दिया जाएगा। 1 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला यह साइंस पार्क लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा। इंडियन गवर्नमेंट की पहल पर प्रदेश में एक साथ दो हब तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से दूसरा जोधपुर के सब-रीजनल पार्क में भी तैयार होगा।

थ्री-इन-वन : तीन मेंटर्स करेंगे स्टूडेंट्स को गाइड

इनोवेशन हब में बायोलॉजी, कैमिस्ट्री, फिजिक्स और कम्प्यूटर लैब बन रही है। यह हब उन स्टूडेंट्स के लिए तैयार किया जा रहा है, जिनको स्कूल लेवल पर वैज्ञानिक मार्गदर्शन और क्रिएटिविटी दिखाने का मौका नहीं मिल पाता।

तैयारी : बिल्डिंग तैयार, जल्द लगेगा सेटअप

इनोवेशन हब के लिए बिल्डिंग तैयार हो चुकी है। जल्द ही इसका सेटअप तैयार होना शुरू हो जाएगा। 6 महीनों में यह तैयार हो जाएगा। यह इंडियन गवर्नमेंट और राजस्थान गवर्नमेंट का प्रोजेक्ट है, इसमें दोनाें का 50-50% अनुदान है। खासतौर पर इसमें 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स नए आईडियाज पर काम कर सकेंगे। स्टूडेंट्स के लिए यह निशुल्क रहेगा।

एक्टिविटीज : बच्चों को सिखाते हैं ट्रैफिक रूल्स

गौरतलब है कि पार्क में पहले से स्टूडेंट्स के लिए कई तरह की एजुकेशनल एक्टिविटीज चलाई जा रही हैं। इनमें से एक रोड सेफ्टी कोर्स (आयातोरी) खास है। यह पार्क में एक निजी कंपनी के सहयोग से चलाया जा रहा है। ट्रैफिक पार्क एक्टिविटी इंचार्ज कुलदीप सिंह शेखावत ने बताया, पिछले 2 साल से चल रहे इस एक्टिविटी कोर्स के जरिए अब तक 800 से अधिक स्कूलों को कवर किया जा चुका है। इसमें 5 से 12 साल तक के बच्चों को दो अलग-अलग कैटेगरी में किड्स बाइक और रोड सेफ्टी रूल्स के बारे में बताया जाता है।

(कंटेंट : उदिषा पारीक)

अगर किसी स्टूडेंट के पास किसी तरह का इनोवेटिव आइडिया है, तो वे यहां आकर उस पर काम कर सकेगा। प्रदेश में पहली बार यह पहल हुई है। यहां स्टूडेंट्स निशुल्क 3-3 मेंटर्स की देखरेख में आइडियाज पर काम और रिसर्च कर सकेंगे।

-कैलाश मिश्रा, क्यूरेटर, साइंस पार्क

X
Jaipur News - rajasthan news science students will be able to experiment
COMMENT