चयन बोर्ड- 15 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा ले ली, परिणाम जारी नहीं कर रहा आयोग

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:16 AM IST
Jaipur News - rajasthan news selection board 15 thousand posts took recruitment test the commission not releasing the results

परिणाम जारी करने को आर्थिक कमजोर वर्ग और एमबीसी आरक्षण मामले में कार्मिक विभाग के निर्देशों का इंतजार

विनोद मित्तल | जयपुर

कार्मिक विभाग के एक पत्र ने राजस्थान लोक सेवा आयोग और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की भर्तियों पर ब्रेक लगा दिया है। इस पत्र के कारण 15 हजार से अधिक पदों की भर्तियों का परिणाम अटक गया है। इसमें आरपीएससी की 3 और चयन बोर्ड की 5 भर्तियां शामिल हैं। विभाग ने पिछले दिनों एक पत्र लिखकर कहा है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाने हैं। इसलिए प्रक्रियाधीन भर्तियों में आगे की कार्रवाई निर्देश मिलने के बाद ही आगे बढ़ाई जाए। इसके बाद से ही परिणाम अटका है। प्रदेश के लाखों अभ्यर्थी इन भर्ती परीक्षाओं के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। इनका परिणाम जारी नहीं होने से वे दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। हैडमास्टर भर्ती परीक्षा 2 सितंबर 2018 को, एसआई भर्ती परीक्षा तो 7 अक्टूबर 2018 को और वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 28 अक्टूबर से 2 नवंबर 2018 तक आयोजित हुई थी। इन परीक्षाओं को हुए तो 8 से 9 माह तक का समय बीत चुका है। परिणाम अटका है।

सरकार ने 19 फरवरी को एक अधिसूचना जारी कर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को भर्तियों में 10 फीसदी आरक्षण दिया है। जबकि 13 फरवरी को आर्थिक पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को बढ़ाकर 5 फीसदी कर दिया है। इसके बाद वर्तमान में जारी भर्तियों पर इस आरक्षण को लागू करने को लेकर राज्य सरकार परीक्षण कर रही है। इसको देखते हुए कार्मिक विभाग ने दोनों भर्ती एजेंसियों को पत्र लिखकर प्रक्रियाधीन भर्तियों में विस्तृत दिशा निर्देशों जारी होने के बाद ही आगे की कार्रवाई करने को कहा था।

हैडमास्टर भर्ती, एसआई भर्ती और वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा हुए 8 माह से अधिक का समय बीता

इन भर्तियों का जारी नहीं हो पा रहा परिणाम

हैडमास्टर भर्ती 1200 पद

एसआई भर्ती 330 पद

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 9000 पद

कृषि पर्यवेक्षक भर्ती 1832 पद

प्रयोगशाला सहायक भर्ती 1200 पद

आंगनबाड़ी महिला पर्यवेक्षक भर्ती 309 पद

महिला विभाग में पर्यवेक्षक भर्त 180 पद

एनटीटी भर्ती 1310 पद

कुल पद 15361

इन भर्तियों की परीक्षा तिथि घोषित नहीं

स्टेनोग्राफर भर्ती में 1085 पद। फार्मासिस्ट भर्ती में 1736 पद। पुस्तकालयाध्यक्ष भर्ती 700 पद। एलडीसी भर्ती दूसरा चरण 11255 पद।

परीक्षाएं जुलाई में होने की संभावना - कर्मचारी चयन बोर्ड की जिन भर्तियों की परीक्षाएं अटकी है। वे जुलाई में होने की संभावना है।

X
Jaipur News - rajasthan news selection board 15 thousand posts took recruitment test the commission not releasing the results
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना