साठ कलाकारों ने नृत्य से किया गुरुअों काे नमन

Jaipur News - सिटी रिपोर्टर

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:40 AM IST
Jaipur News - rajasthan news sixty performers performed dance from the gurus
सिटी रिपोर्टर
रवींद्र मंच पर शनिवार काे शहर की किंकणी अकादमी की अाेर से गुरुअाें काे समर्पित कार्यक्रम ‘रियाज’ का आयोजन किया गया। इस समाराेह में साठ कलाकाराें ने नृत्य रचनाअाें के जरिए नृत्य गुरु पं. बिरजू महाराज, अनिता अाेरड़िया अाैर स्व. दुर्गा लाल के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की। कार्यक्रम की शुरुअात गुरु वंदना अाधारित सामूहिक नृत्य से हुई।

इस प्रस्तुति में कलाकाराें ने बंदिश के बाेलाें से गुरु की महिमा का गुणगान किया।कार्यक्रम की दूसरी प्रस्तुति तीन ताल में निबद्ध थी। इसमें कलाकाराें ने कथक के विभिन्न तकनीकी पक्षाें जैसे ठाठ, अामद, परण, ताेड़े टुकड़े, गत निकास अाैर तिहाइयाें के जरिए लय-ताल के विभिन्न रूपाें का प्रदर्शन किया। इस प्रस्तुति में कलाकाराें का फुटवर्क खास था जिसकी वजह से ताल के शुद्ध रूप ने दर्शकाें का दिल जीत लिया।

बताए ग्रीवा अाैर दृष्टि भेद

इस प्रस्तुति में ग्रीव भेद के दाैरान कलाकाराें ने हर्ष एवं आनंद की स्थिति में और अनुरोध करने में उपयाेग की जाने वाली सुंदरी ग्रीवा अाैर युद्ध के समय हाेने वाली ग्रीवा की स्थितियाें काे दर्शाया। इसी प्रकार दृष्टिभेद में आँखों के कोने के माध्यम से या तिरछा देखने अाैर आंखो को आधा बंद करके प्रस्तुति के दाैरान प्रेम भाव दिखाने की रीति काे कलाकाराें ने सुंदर अंदाज में प्रस्तुत किया। इस माैके पर कलाकाराें ने नृत्य गुरु पं. राजेंद्र राव के निर्देशन में अनेक राजस्थानी लाेक नृत्य भी प्रस्तुत किए। कलाकाराें ने कार्यक्रम का समापन राग भैरवी में निबद्ध तराना से किया।

इस माैके पर पं. बिरजू महाराज अाैर पं. दुर्गा लाल के जीवन पर अाधारित शाॅर्ट फिल्म की स्क्रीनिंग भी की गई।

X
Jaipur News - rajasthan news sixty performers performed dance from the gurus
COMMENT