सरकारी जमीन पर पैसे लेकर कब्जे संभलवाए, 70 मकान-स्ट्रक्चर ध्वस्त

Jaipur News - ढाई साल पहले जेडीए की नींदड़ आवासीय योजना के नजदीक कब्जा लेने के दौरान किसानों के प्रदर्शन ने देशभर में सुर्खियां...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:45 AM IST
Jaipur News - rajasthan news take possession of land on government land 70 house building collapses
ढाई साल पहले जेडीए की नींदड़ आवासीय योजना के नजदीक कब्जा लेने के दौरान किसानों के प्रदर्शन ने देशभर में सुर्खियां बटोरी थी। अब इसी आवासीय योजना के पास चारागाह-जेडीए जमीन पर पैसे लेकर कब्जे संभलवाने का मामला सामने आया है। जेडीए ने मौके पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 70 मकान-बाउंड्रीवाल और अस्थायी स्ट्रक्चर तोड़े हैं। शनिवार को दिनभर कार्रवाई चली। मौके पर ईंटों के मकान पर टीन-शैड की छतें थी। जैसे ही इनके आशियाने टूटने लगे तो प्रभावितों में चीख-पुकार मच गई। भारी विरोध हुआ, गुस्साए लोगों ने ईंटें भी फेंकी। लोगों का दर्द फूट पड़ा कि उनको तो पैसे लेकर कब्जे संभलाए गए थे। सरकारी जमीन का सौदा पैसों में होने की बात सामने आई तो एकबारगी कार्रवाई के दौरान पहुंचे जेडीए सचिव, एसपी, आरएएस और इंस्पेक्टर भी अवाक रह गए। इससे बड़ी हैरानी यह थी कि मौके पर बिजली-पानी के कनेक्शन जारी किए हुए थे।

3 महीने में बढ़ा खेल, 5 बीघा में थे मकान-बाउंड्रीवाल

सरकारी जमीन का सौदा कर लोगों को बसाने का खेल 3 महीने के आसपास का बताया जा रहा है। सभी अवैध निर्माण खसरा नं. 2460 पर थे। इसके पास ही करीब 43 परिवार तो पहले से हैं। वहीं कुछ महीनों में लगातार लोग यहां आकर बसे और अस्थायी निर्माण किए। जानकारी में सामने आया कि लोग जोधपुर, सीकर आदि दूर-दराज के भी थे। जो आसपास मजदूरी आदि करके पालन पोषण कर रहे थे।

नींदड आवासीय योजना के मामले पहले से चर्चित हैं। इसके बावजूद सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण की जानकारी नहीं रख पाए। कुछ महीनों में लगातार अवैध निर्माण बढ़ते गए। अक्सर यही होता है कि शुरुआती अनदेखी और मिलीभगत से सरकारी जमीनों पर अवैध निर्माण होते रहते हैं और फिर एक स्थिति में इनकी संख्या बढ़ जाती है तो कार्रवाई करना मुश्किल हो जाता है। लोकल राजनीति और दलाल सक्रिय हो जाते हैं। चारागाह-जेडीए भूमि पर दो तीन महीने पहले ही बिजली-पानी के कनेक्शन जारी होने की बात सामने आई है। हमने करीब 30-35 मीटर उठाए हैं, उनके नंबर दर्ज किए हैं।




X
Jaipur News - rajasthan news take possession of land on government land 70 house building collapses
COMMENT