जिले के सवा लाख किसानों का अब तक सर्वे नहीं हुआ

Jaipur News - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले में सवा लाख किसानों का अब तक सर्वे नहीं किया गया। सर्वे नहीं हाेने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:30 AM IST
Jaipur News - rajasthan news twenty lakh farmers of the district have not yet been surveyed
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले में सवा लाख किसानों का अब तक सर्वे नहीं किया गया। सर्वे नहीं हाेने से किसान इस योजना के लाभ से वंचित हैं। योजना की घोषणा दिसंबर 2018 काे घोषणा की गई थी जिसके अनुसार आवेदन करने वाले किसानों का रिकार्ड 24 फरवरी 2019 तक जांच किया जाना था।

जांच का कार्य पटवारी औैर तहसीलदार काे करना था। अब जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने एक सप्ताह में पटवारी औैर तहसीलदारों काे आवेदनों की जांच कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश जारी किया है। लोकसभा चुनावों से पहले योजना की किस्त जमा हाेनी थी लेकिन आवेदनों की जांच पूरी नहीं हाेने के कारण किसानों काे पहली किस्त भी नहीं मिली। योजना के अनुसार जिले के किसानों में करीब 78 कराेड रुपए सालाना बांटे जाएंगे। किसानाें की अाय बढाने के लिए न्यूनतम अाय सहायता के रूप में इस योजना की शुरूआत की गई है। छाेटे व सीमांत किसानों काे जिनके पास 2 हैक्टेयर से कम जमीन है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना में भूमिहीन किसानों काे काेई लाभ नहीं मिलेगा। किसानाें काे जमीन का कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना हाेगा। आवेदन के साथ जमीन का राजस्व रिकार्ड , किसान का बैंक अकांउट डिटेल, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर देना हाेगा। केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारियों काे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। साथ ही रिटायर्ड कर्मचारियों जिनकी 10 हजार रुपए पेंशन अाती है उन्हें भी लाभ नहीं मिलेगा। वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक भी इस याेजना का लाभ नहीं सकेंगे।

X
Jaipur News - rajasthan news twenty lakh farmers of the district have not yet been surveyed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना