पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaipur News Rajasthan News Two And A Half Ton Elephants One And A Half Ton Camel Will Be Seen With Persian Cats Champu Chhetu And Laka

ढाई टन के हाथी, डेढ़ टन के ऊंट के साथ दिखेंगी पर्शियन कैट्स चंपू, छाेटू व लाका

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सिटी रिपाेर्टर . जयपुर

‘सेव द एनीमल’ का मैसेज देने और हैल्प इन सफरिंग संस्था की सहायतार्थ हाेटल क्लार्क्स अामेर की अाेर से अायाेजित किए जा रहे इंडियन नेशनल स्क्रेप मैटल अार्ट सिंपाेजियम-2020 में देश के 10 प्रमुख मूर्तिकारों ने तरह-तरह के एनीमल्स के 500 किलाे से ढाई टन तक के स्कल्पचर तैयार किए हैं।

हाेटल में चल रहे कैंप की काे-अॉर्डिनेटर शालिनी भारती काेटा के गवर्नमेंट काॅलेज में ड्राइंग पेंटिंग की लेक्चरर हैं। उन्हाेंने मेल डेमीनेंट ग्लाेब पर पंख फैलाए बर्ड्स काे दिखाया है। शालिनी ने कहा कि अब स्त्री भी पुरुषों की दासता से मुक्त हाेकर उन्मुक्तता से काम करने लगी है। पंख फैलाए बर्ड्स इसी का प्रतीक हैं।

अंकित पटेल ने बैटरी के इर्द-गिर्द मंडराती तीन कैट‌्स का स्कल्पचर बनाया है। अंकित ने का कि बैटरी और कैट्स का नेचर एक जैसा हाेता है। उन्हाेंने कहा, पावर सैल से साउंड नहीं हाेता है, लेकिन स्विच अाॅन करते ही ये अपनी पाॅवर दिखाती है। ठीक उसी तरह कैट भी अमूमन शांत रहती है पर उकसाने पर सामने वाले पर हमला कर देती है। उनके घर में पिछले 22 साल से तीन पर्शियन कैट‌्स रहती हैं जिनके नाम चंपू, छाेटू और लाका हैं। इस स्कल्पचर में मैंने इन्हीं तीनाें बहनाें काे दर्शाया है। अांध्रप्रदेश के अपला राजू ने 10 फीट ऊंचा, 16 फीट लंबा और ढाई टन वजनी हाथी का स्कल्पचर बनाया है। इसे बनाने के लिए कलाकार ने माेटे मेटल स्क्रेप का उपयाेग किया है। कैंप के काे-अॉर्डिनेटर हंसराज चित्रभूमि ने ऊंट का डेढ़ टन वजनी स्कल्पचर बनाया है जाे ऊंट की एक्चुअल साइज से दाे गुना ज्यादा यानी 14 फीट ऊंचा है। ऊंट का एवरेज साइज 7 फीट हाेता है।

14 पिलर्स पर हाथ की शेडाे

जयपुर के सूर्य सिंह और ऋतु सिंह ने आयरन के 14 पिलर्स पर हाथ की शेडाे काे स्कल्पचर का रूप दिया है। दाेनाें हाथ जाेड़ने पर लाइट में जिस तरह उसकी शेडाे नजर अाती है उसे ही इन दाेनाें मूर्तिकारों ने स्कल्चपर का रूप दिया है। उनका उद्देश्य लाेगाें से हाथ जाेड़कर ‘सेव द एनीमल्स’ की अपील करना है।

खबरें और भी हैं...