तरबूज से यूरीन सिस्टम और किडनी रहेगी हैल्दी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:20 AM IST

Jaipur News - हैल्थ रिपोर्टर जयपुर गर्मी में हीट स्ट्रोक, एसिडिटी, एलर्जी, खसरा, उल्टी-दस्त, जुकाम, बुखार, आंखों का...

Jaipur News - rajasthan news urine system and watermelon honey will stay with watermelon
हैल्थ रिपोर्टर
गर्मी में हीट स्ट्रोक, एसिडिटी, एलर्जी, खसरा, उल्टी-दस्त, जुकाम, बुखार, आंखों का आना, पैरों में दर्द, बदहजमी, डिहाइड्रेशन और अस्थमा का अटैक आदि बीमारियां बढ़ जाती है। ये आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाने से रिलीफ मिलेगा।

गर्म पानी में लिसोडे को भिगोकर मसल लें। दिन में दो से तीन बार यह पानी पिएं। इससे खांसी, जुकाम,लू लगने पर अाराम मिलेगा। गूंदी भी खा सकते हैं। खीरी खाने से जोडों, सिर दर्द, माइग्रेन में रिलीफ मिलेगा। डिप्रेशन के पेशेंट्स में तनाव बढ़ जाता है। खीरी खाने से इसमें रिलीफ मिलता है।

ayurvedic formula

बुखार, लूज मोशन में पिएं सौंठ और मिश्री का पानी

दोपहर के वक्त छाछ और दही नहीं पिएं। इससे गर्मी कम नहीं होती बल्कि बीमारियां होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए सुबह दस बजे के बाद छाछ नहीं पिएं। खसरा, लूज मोशन और उल्टी, बुखार में दवाइयां लेने से बचें। सौंठ को उबालें। इसमें मिश्री मिलाएं। चाय की तरह इस पानी को दिन में दो-तीन बार पिएं। इससे जोडों दर्द में आराम मिलेगा।

अनिंद्रा के पेशेंट्स शाम को खरबूजा खाएं

खरबूजा हमेशा शाम को खाएं। यह मस्तिष्क को शांत और एकाग्रचित्त रखेगा। जिन्हें नींद नहीं आने की प्रॉब्लम हैं,वे खरबूजे में चीनी मिलाकर खाएं। इससे दिमाग शांत रहेगा। एलोवेरा के लेप से पैरों की जलन में रिलीफ मिलेगा। गर्म पानी में खस भिगों दें। हाथ से मसलकर इस पानी को छान लें। इसे मिश्री मिलाकर पिएं। इससे एसिडिटी और पित्त के रोग, सफेद पानी, रक्त प्रदर, शरीर की गर्मी, पित्त और घमौरियों में आराम मिलेगा। इसके पानी से बाल धोने से खुशकी नहीं होगी।

-डाॅ. गिरिराज उपाध्याय, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट, जयपुुर

यूरीन पीला आने पर खाएं तरबूज

गर्मी में यूरीन से संबंधित परेशानी सामान्य है। यदि यूरीन कम, पीला और दर्द के साथ आ रहा है। तरबूज खाएं। इससे यूरीन सिस्टम और किडनी स्वस्थ रहेगी। किसी तरह की बीमारी नहीं होगी। यूरीन साफ आएगा।

X
Jaipur News - rajasthan news urine system and watermelon honey will stay with watermelon
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543