ज्वैलरी व बुलियन कारोबार में जोखिम पर कार्यशाला

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:05 AM IST

Jaipur News - जयपुर| ज्वैलरी व बुलियन कारोबार में भावों में उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने के लिए मकसद से...

Jaipur News - rajasthan news workshop on risk in jewelery and bullion business
जयपुर| ज्वैलरी व बुलियन कारोबार में भावों में उतार-चढ़ाव से होने वाले नुकसान को नियंत्रित करने के लिए मकसद से सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी जयपुर, इंडिया ज्वैलर्स एसोसिएशन एवं एमसीएक्स की ओर से व्यवसायिक जाग्रति कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

उन्होंने कहा कि राज्य में नई सरकार व्यापारियों की समस्या का समाधान करेगी। इस प्रकार की कार्य योजना बनाई जा रही है, जिससे व्यापारियों में भय का माहौल नहीं रहे। इससे पहले ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष मातादीन सोनी ने कार्यशाला के उद्देश्य की जानकारी दी। एमसीएक्स के एलेन पिंटो ने ज्वैलर्स को भावों में उतार-चढ़ाव की जोखिम से बचने के टिप देने के साथ हेजिंग एवं ऑप्शन ट्रेडिंग की जानकारी दी।

ज्वैलर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र कुमार मेहता ने प्रस्तावित गोल्ड काउंसिल, गोल्ड एक्सचेंज एवं जीएसटी की जानकारी दी। भारतीय मानक ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रबंधक नीरज कुमार शर्मा ने हाॅलमार्किंग के बारे में बताया। सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया। कार्यशाला में ज्वैलरी व्यवसायी राजीव अरोड़ा, समाजसेवी राजू मंगोड़ीवाला, जीजेईपीसी के प्रदेश अध्यक्ष निर्मल बरड़िया तथा ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय काला उपस्थिति रहे।

X
Jaipur News - rajasthan news workshop on risk in jewelery and bullion business
COMMENT