आदिकुमार के जन्म कल्याणक पर झूमा जैन समाज

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:26 AM IST

Jaipur News - प्रताप नगर सेक्टर-8 स्थित श्री शातिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में पंचकल्याणक महामहोत्सव में शुक्रवार को तीर्थंकर बालक...

Jaipur News - rajasthan news zimma jain society on the birth of adikumar kalyanak
प्रताप नगर सेक्टर-8 स्थित श्री शातिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में पंचकल्याणक महामहोत्सव में शुक्रवार को तीर्थंकर बालक आदिकुमार का माता मरूदेवी की कोख से जन्म हुआ। आचार्य वसुनंदी महाराज सहित 11 दिगंबर मुनिराजों के सानिध्य में मनाए जा रहे महामहोत्सव में सुबह नित्य नियम पूजन के बाद तीर्थंकर बालक आदिकुमार का जन्म हुआ। एक तरफ आदिकुमार कुमार के पिता नाभिराज अपने दरबार में सौधर्म इंद्रादि-इंद्रों के साथ झूम रहे थे। पांडाल में मौजूद श्रद्धालु भी ऐसे खुशियां मना रहे थे जैसे वास्तविक में ही अयोध्या नगरी में तीर्थंकर बालक आदिनाथ का ही जन्म हुआ हो। जयकारों के बीच जन्म कल्याणक आराधना हुई। आयोजन समिति अध्यक्ष राजीव जैन लाखना ने बताया कि इस अवसर पर भगवान की शांतिधारा महेंद्र दालमिल ने की। आरती भंवरलाल, राधेश्याम टोरडी व बसंतीलाल अतिव ने की।

अयोध्या नगरी की हुई प्रदक्षिणा : आदिकुमार के जन्म के बाद सौधर्म इंद्र द्वारा अयोध्या नगरी की प्रदक्षिणा की गई। इसके बाद सची इंद्राणी बालक आदिकुमार को माता मरूदेवी से मांग के लाईं। बालक आदिकुमार को एरावत हाथी पर बैठाकर विशाल शोभायात्रा के साथ पांडुक शीला पर अभिषेक के लिए ले जाया गया। 1008 कलशों से अभिषेक किए गए। समाज के मंत्री कमल सौगाणी ने बताया कि शोभायात्रा के मार्ग में स्थानीय व्यापार मंडल व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। शाम को मंगल आरती के बाद आदिकुमार को पालने में झुलने सहित बाल क्रीड़ाओं का मंचन किया गया। महोत्सव में समाजसेवी राजेंद्र के गोधाजी, ज्ञानचंद झांझरी, प्रदीप जैन, राकेश गोधा सहित विभिन्न मंदिरों व सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

X
Jaipur News - rajasthan news zimma jain society on the birth of adikumar kalyanak
COMMENT