• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan Police Academy becomes country's best police academy, Union Home Ministry will give 20 lakh grant and trophy

उपलब्धि / राजस्थान पुलिस अकादमी बनी देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी, केंद्रीय गृह मंत्रालय देगा 20 लाख का अनुदान व ट्रॉफी

राजस्थान पुलिस अकादमी राजस्थान पुलिस अकादमी
राजस्थान पुलिस अकादमी का मनु सदन राजस्थान पुलिस अकादमी का मनु सदन
X
राजस्थान पुलिस अकादमीराजस्थान पुलिस अकादमी
राजस्थान पुलिस अकादमी का मनु सदनराजस्थान पुलिस अकादमी का मनु सदन

  • पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो गृह मंत्रालय भारत सरकार ने जारी किए आदेश

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 12:24 AM IST

जयपुर। केंद्रीय गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 के लिए अराजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण हेतु राजस्थान पुलिस अकादमी को देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी घोषित किया गया है। पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस आशय का आदेश जारी कर पुलिस महानिदेशक राजस्थान एवं निदेशक राजस्थान पुलिस अकादमी को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक ट्रॉफी व 20 लाख रूपए का मिलेगा अनुदान

आरपीए निदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि इस आदेश में राजस्थान पुलिस अकादमी को अराजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण हेतु देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी घोषित करने के साथ-साथ राजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण हेतु उत्तरी जोन की सर्वश्रेष्ठ अकादमी के रूप में चयनित किया है। राजस्थान पुलिस अकादमी को अराजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण हेतु देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी घोषित होने पर गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक ट्रॉफी तथा आधारभूत ढांचे के विकास हेतु 20 रूपए लाख की अनुदान राशि दी जाएगी। इस प्रकार जोनल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ घोषित होने पर आधारभूत ढांचे के विकास हेतु 2 लाख रूपए की अनुदान राशि दी जाएगी ।

इन 28 मापदंडों के आधार पर किया जाता है सर्वश्रेष्ठ अकादमी का चयन

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा देश की समस्त पुलिस अकादमियों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता के आधार पर सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी का चयन किया जाता है। इस चयन प्रक्रिया में प्रशिक्षण की गुणवत्ता के साथ-साथ प्रशिक्षकों का कौशल, प्रशिक्षुओं का प्रदर्शन, प्रशिक्षण हेतु उपलब्ध आधारभूत ढांचा, प्रशिक्षण में नई तकनीकों का प्रयोग, पर्यावरण संरक्षण तथा सामाजिक सरोकार के प्रति प्रतिबद्धता जैसे कुल 28 मापदंडों को आधार बनाया गया है। राजस्थान पुलिस अकादमी ने इन सभी मापदंडों पर देश की सभी पुलिस अकादमियों को पीछे छोड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

डीजीपी यादव ने दी बधाई, पूरे राजस्थान के लिए उपलब्धि बताया

महानिदेशक पुलिस डॉ. भूपेंद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक एवं उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए पूरे राजस्थान पुलिस के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि बताया है। राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने इस सफलता का श्रेय पुलिस अकादमी की टीम को दिया है तथा विश्वास जताया है कि आने वाले वर्षों में राजस्थान पुलिस अकादमी राजपत्रित अधिकारियों की श्रेणी में भी देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी बनेगी तथा इसके लिए पूरी टीम द्वारा पूर्ण मनोयोग से काम किया जाएगा।

खबर: उदय चौधरी

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना