पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रदेश में पहली बार जून में पारे की तीन फिफ्टी, धौलपुर लगातार 5वें दिन देश में सबसे गर्म

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश में लू से एक ही दिन में 5 लोगों की मौत
  • भीषण गर्मी से प्रदेश में जून में अबतक 21 लोगों की मौत
  • जून में पारे ने कभी भी नहीं छुआ तीन बार 50 का आंकड़ा

जयपुर. दक्षिण भारत में मानसून सक्रिय होने के बाद भी राजस्थान में गर्मी रोज नए रिकॉर्ड तोड़ रही है। जून में पारे ने तीसरी फिफ्टी लगाई। प्रदेश के इतिहास में पहली बार जून में पारा तीन बार 50 के आंकड़े तक पहुंचा। 50.0 डिग्री पारे के साथ धौलपुर रविवार को देश का सबसे गर्म शहर रहा। यह लगातार पांचवां दिन है जब धौलपुर का पारा देश में सबसे अधिक रहा।

 

10 दिन से लगातार प्रदेश का कोई न कोई शहर इस सूची में शामिल है। इसी बीच गर्मी जानलेवा हो गई है। लू से प्रदेश में एक ही दिन में 5 लोगों की मौत हो गई। बारां जिले में 65 वर्षीय वृद्धा, केलवाड़ा में खिरिया-सिरसोद में अधेड़, कोटा के सांगोद में गजानंद महावर (27), दौसा के मेहंदीपुर बालाजी में एक विक्षिप्त, बाड़मेर के मोकलसर में हरिसिंह (60) व संग्रामसिंह (40) की जान चली गई। इस माह गर्मी से अब तक 21 लोग दम तोड़ चुके हैं।

 

 

श्रीगंगानगर में दिन का तापमान 48.5 डिग्री, चूरू अाैर काेटा में 48.3, बीकानेर में 48.1 और फलोदी में 48.0 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी सीजन में दूसरी बार पारा 45.8 डिग्री पहुंच गया। यह इस सीजन में सबसे अधिक है।

 

10 सबसे गर्म शहरों में 6 प्रदेश के :

 

शहर     तापमान
धौलपुर     50.0
श्रीगंगानगर     48.5
चूरू     48.3
काेटा     48.3
बीकानेर     48.1
नारनाैल     47.0
फलोदी     48.0
बांदा     48.0
इलाहाबाद     47.7
झांसी     47.5

 

 

  • बांदा, इलाहाबाद और झांसी उत्तर प्रदेश जबकि नारनौल हरियाणा का शहर है।

 

 

तमिलनाडु की ओर बढ़ा मानसून, महाराष्ट्र में बारिश :
केरल में दस्तक दे चुके मानसून के देश के अन्य हिस्साें में इंतजार के बीच रविवार को महाराष्ट्र में प्री-मानसून की झमाझम बारिश हुई। मानसून अब तमिलनाडु अाैर केरल के भीतरी हिस्साें की अाेर अागे बढ़ गया है। मंगलवार तक पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश के आसार हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें