राजस्थान / प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश, गर्मी हुई कम; लेकिन 12 शहरों का तापमान अब भी 40 पार



Rajasthan weather in different area
X
Rajasthan weather in different area

  • मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि एक जुलाई तक मानसून राज्य में आ जाएगा
  • गुरुवार को बीकानेर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा में हुई बारिश 

Dainik Bhaskar

Jun 27, 2019, 05:56 PM IST

जयपुर. बुधवार के बाद गुरुवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। गुरुवार सुबह श्रीगंगानगर और आसपास के क्षेत्रों में बारिश हुई। भीलवाड़ा में 2 एमएम, चित्तौड़गढ़ में 3 एमएम, डबोक में 2.2 एमएम और बीकानेर में 7.0 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। बारिश के बावजूद प्रदेश में 12 शहर ऐसे हैं जिनका पारा 40 के पार दर्ज किया गया।

 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन अजमेर, अलवर, बांसवाड़, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद में आंधी चल सकती है। वहीं सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही टोंक, उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, पाली व श्रीगंगानगर में गुरुवार को आंधी और बादल गरजने की चेतावनी दी। यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

 

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि अरब सागर में दक्षिणी-पश्चिमी नम हवाएं केरल, बंगाल की खाड़ी, उड़ीसा, पश्चिमी बंगाल तक पहुंचती है। इस दाैरान अपर एयर सिस्टम डेवलप हाेने से साइक्लाेनिक सर्कुलेशन बनता है जाे मानसून सिस्टम काे आगे बढ़ता है। सामान्य ताैर पर ऐसा 1 जुलाई तक हाेता है जिससे प्रदेश में मानसून की एंट्री हाेना माना जाता है। 


वायु चक्रवात ने किया मानसून को प्रभावित

इस बार 1 हफ्ते देरी से केरल में मानसून ने 8 जून काे एंट्री की। इसी बीच अरब सागर में चक्रवात वायु सक्रिय हुआ। इससे मानसून सिस्टम डेवलप करने वाली दक्षिणी पश्चिमी हवाओं को आगे बढ़ने से राेक दिया। चक्रवात के चलते दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं आगे बढ़ने की बजाए इसी के इर्द-गिर्द घुमती रही, जिससे मानसून सिस्टम कमजाेर पड़ गया। 


अब उम्मीद

वायु का असर खत्म हाेने के बाद फिर से दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं आगे बढ़ रही हैं। पूर्वी राज्याें में साइक्लाेनिक सर्कुलेशन डेवलप हुआ है जाे मानसून को आगे बढ़ाएगा। ज्याे-ज्याें यह सर्कुलेशन मध्य भारत से गुजरता राजस्थान की तरफ आगे बढ़ेगा ताे अरब सागर से गुजरात के रास्ते आने वाली दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं इससे टकराएंगी और अच्छी बारिश हाेगी। इस सिस्टम के डेवलप हाेने से अब उम्मीद है कि राजस्थान में मानसून की एंट्री 4 से 6 जुलाई तक हाे सकती है।
 

प्रमुख शहरों का तापमान-

 

शहर तापमान
अजमेर 41.2 डिग्री
जयपुर 41.0 डिग्री
सीकर 41.0 डिग्री
बाड़मेर 41.0 डिग्री
फालौदी 42.0 डिग्री
बीकानेर 43.5 डिग्री
चूरू 43.6 डिग्री

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना