• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan Monsoon Heavy Rain Forecast; Heavy rain warning in Rajasthan, Red Alert Udaipur, Kota, Ajmer, Barmer

राजस्थान / प्रदेश में सुबह से बारिश का दौर जारी, अगले 24 घंटे का अलर्ट जारी



Rajasthan Monsoon Heavy Rain Forecast; Heavy rain warning in Rajasthan, Red Alert Udaipur, Kota, Ajmer, Barmer
X
Rajasthan Monsoon Heavy Rain Forecast; Heavy rain warning in Rajasthan, Red Alert Udaipur, Kota, Ajmer, Barmer

  • बंगाल की खाड़ी से उठे कम दबाव का क्षेत्र बहुत मजबूत है और वह अब राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है
  • डूंगरपुर, सीकर, माउंट आबू के आसपास भी बारिश का दौर लगातार जारी

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2019, 03:40 PM IST

जयपुर. शनिवार सुबह प्रदेश के कई हिस्सों में सुबह से ही हलकी बारिश का दौर जारी है।  जिससे मौसम सुहाना हो गया। नाहरगढ़ की पहाड़ियां बादल से ढक गई। साथ ही डूंगरपुर, सीकर, माउंट आबू के आसपास भी बारिश का दौर लगातार जारी है। जिससे वादियों में हरियाली की चादर छा गई है। बांध और नदियां भी लबालब हो रही हैं।

 

मध्यप्रदेश में हो रही तेज बारिश के कारण माही बांध में पानी की आवक बढ़ गई है। माही विभाग की ओर से डैम के निचले इलाके में लोगों को नहीं जाने की चेतावनी जारी कर दी है। क्योंकि डैम का जलस्तर अब 279.25 मीटर हो चुका है। डैम की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है। वहीं रात 8.30 बजे सुरवानिया बांध के 6 गेट दो-दो फीट तक खोल दिए गए। माही डैम में पानी की आवक 3673 क्यूमेक से ज्यादा है और पिछले 24 घंटों में चार मीटर तक जलस्तर बढ़ गया है। 


साथ ही पार्वती नदी उफान पर बनी हुई है। इससे रपट व छोटी पुलिया डूबी हुई है। शहर से करीब 15 किमी दूर स्थित हनोतिया व गूगलहेड़ी गांव की दोनों तरफ से पार्वती नदी गुजर रही है। नदी के उफान पर होने से दोनों गांवों को बारां से जोड़ने की पुलिया पिछले तीन दिन से डूबी हुई है। ऐसे में गांव से लोगों की आवाजाही नहीं हो रही है।

 

जयपुर में पारा एक डिग्री गिरकर 24.2 डिग्री पहुंच गया। सबसे अधिकर तापमान बीकानेर में 28.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं बीते 24 घंटे में अजमेर में 8.1, भीलवाड़ा में 4.4, वनस्थली में 4.2, जयपुर में 18.4, पिलानी में 0.6, कोटा में 22.0, सवाई माधोपुर में 12.0, चित्तौड़गढ़ में 6.0, डबोक में 31.8, जैसलमेर में 8.8, जोधपुर में 11.2, माउंटआबू में 35.0 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। 

 

तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जालौर और पाली में अलर्ट जारी किया गया है। 

 

मध्यप्रदेश से वागड़ की ओर बढ़ रहा है कम दबाव का क्षेत्र, चेतावनी जारी
बंगाल की खाड़ी से उठे कम दबाव का क्षेत्र बहुत मजबूत है और वह अब राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार यह कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ से निकल कर मध्यप्रदेश की तरफ बढ़ गया है। कम दबाव का क्षेत्र मुख्य रूप से चार राज्यों को प्रभावित करेगा, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश व राजस्थान शामिल है। जिससे अगले 24 घंटों में राजस्थान में अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं इसका ज्यादा असर राजस्थान के दक्षिणी व पश्चिमी क्षेत्रों में होगा। 

 

बीती रात प्रमुख शहरों का तापमान

 

शहर तापमान
अजमेर 24.1 डिग्री
भीलवाड़ा 23.8 डिग्री
कोटा 25.1 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 24.0 डिग्री
माउंटआबू 18.4 डिग्री
बीकानेर 28.8 डिग्री
चूरू 27.3 डिग्री

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना