राजस्थान / एक हफ्ते प्रदेश में बारिश की कोई उम्मीद नहीं, 13 शहरों का पारा अब भी 35 के ऊपर



Rajasthan weather prediction for next week
X
Rajasthan weather prediction for next week

  • राजधानी जयपुर में भी बीती रात पारा 28.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया

Dainik Bhaskar

Jul 16, 2019, 12:01 PM IST

जयपुर. राजस्थान में दस दिन से गर्मी का दौर लगातार जारी है। 5 और 6 जुलाई को मानसून की आहट के बाद बारिश न होने से गर्मी एक बार फिर बढ़ने लगी है। प्रदेश में 13 शहर ऐसे हैं जहां का तापमान 35 डिग्री के ऊपर बना हुआ है। वहीं, राजधानी जयपुर में भी बीती रात पारा 28.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की माने तो अभी एक हफ्ते प्रदेश में कई भी बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। जिससे गर्मी बढ़ने के आसार हैं। 

 

मानसून कमजोर पड़ने और बारिश का क्रम टूटने से एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही उमस का असर भी तेज होने लगा है।  मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में कही भी एक हफ्ते तक बारिश की उम्मीद नहीं है। जयपुर में तो करीब एक हफ्ते की देरी से पहुंचे मानसून के बादल न तो गरजे ना बरसे। जुलाई के पहले हफ्ते में जिले के आसपास के इलाकों में जरूर कहीं-कहीं हल्की बारिश जरूर हुई। 

 

क्यों कमजोर पड़ा मानसून
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में जिस साइक्लोनिक सिस्टम से मानसून मजबूत होकर आगे बढ़ा था, वह अब कमजोर पड़ गया है। इससे कई जगह मानसून की एंट्री के बाद भी बारिश नहीं हुई। बंगाल की खाड़ी के एक सिस्टम ओर बन रहा है, जिसके चलते अगले हफ्ते राज्य के पूर्वी इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है।  

 

बीती रात प्रमुख शहरों का तापमान

 

शहर तापमान
अजमेर 26.9 डिग्री
भीलवाड़ा 25.2 डिग्री
जयपुर 28.9 डिग्री
सीकर 27.0 डिग्री
कोटा 28.0 डिग्री
बीकानेर 29.4 डिग्री
चूरू 30.8 डिग्री
गंगानगर 27.5 डिग्री

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना