पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम की पलटी; बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर व हनुमानगढ़ जिलों में बरसे बादल, बिजली गिरने से किशोर की मौत

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हनुमानगढ़ में सुबह शुरू हुई बारिश दोपहर तक जारी रही। बेमौसम बारिश से लोगों को परेशानी हुई।
  • मकर संक्रांति पर हवा निराश नहीं करेगी पतंगबाजों को, 5 से 18 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है हवा
  • सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर सहित 13 जिलों में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है
  • जयपुर में दोपहर में 42 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा
  • बीकानेर में बिजली गिरने से एक युवक की मौत, बारिश से बचने को पेड़ के नीचे आया था

जयपुर। प्रदेश में सोमवार को ठंड में बारिश का तड़का लग गया। मौसम ने पलटी मारी और बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर व हनुमानगढ़ जिलों में कई स्थानों पर बारिश हुई। बीकानेर जिले में 


पोकरण में सुबह करीब दो घंटे बारिश हुई वहीं जैसलमेर जिले में कई स्थानों पर रात दो बजे बारिश शुरू हुई जो चार बजे तक जारी रही। यहां कई जगहों पर ओले भी गिरे। वहीं जयपुर सहित अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहे। जयपुर में दिनभर तेज हवा चलती रही। दिन में हवा 42 किलोमीटर की रफ्तार से चली।


हनुमानगढ़ व बीकानेर में सुबह सात बजे बरसात शुरू हुई जो रुक-रुक कर दोपहर तक जारी रही। बीकानेर में दोपहर 12 बजे तक 10.6 मिमी बारिश हुई तथा तापमान में आठ डिग्री तक की गिरावट आई। इससे सर्दी बढ़ गई।


बीती रात अजमेर में तापमान पांच डिग्री से भी अधिक की बढ़ोतरी के साथ 7.3 से 12.7 डिग्री, जयपुर में भी पांच डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 6.6 से 11.4 डिग्री पर पहुंच गया। सीकर में पारा छह डिग्री की बढ़त के साथ 5.0 से 11.5 डिग्री पर चला गया। डबोक में पारा 7.5 से छह डिग्री की बढ़त के साथ 13.6 डिग्री हो गया। वहीं राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंटआबू में पारा 10.4 डिग्री पर रहा। पिछले 24 घंटों में पिलानी में 0.2 मिमी, जैसलमेर में 13.7, फलौदी में 07.6, बीकानेर 05.4 तथा गंगानगर में 31.4 मिमी बारिश हुई।

जयपुर में पतंगबाजों को निराश नहीं करेगी हवा
 
हवा की रफ्तार : मौसम विभाग के अनुसार सुबह के दौरान जमीन से 10 मीटर ऊपर उत्तर से पूर्व की ओर चलने वाली हवा की रफ्तार 10 से 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी, जबकि 500 मीटर ऊपर रफ्तार 18-28 प्रति घंटा रहेगी। दोपहर बाद हवा की दिशा बदलकर दक्षिण से पश्चिम की ओर रहने के आसार है। इस दौरान दिन का तापमान 21.0 और न्यूनतम 8.0 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।


मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, नागौर जिलों में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रह सकता है। 15 को मौसम साफ रहेगा लेकिन 16 को सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करोली, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा व बूंदी में ओलावृष्टि हो सकती है।

बिजली गिरने से एक किशोर की मौत
उपखंड के जसरासर थाना क्षेत्र के काकड़ा गांव में सोमवार सुबह बारिश बिजली गिरने से एक किशोर की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन लोग खेत में कार्य कर रहे थे। तभी बारिश शुरू हो गई।


बारिश से बचने को तीनों पेड़ के नीचे गए। तभी पेड़ पर बिजली गिर गई जिससे अशोक पुत्र नरसीराम नाइक (16) घायल हो गया।


उसे नोखा बागड़ी रेफरल अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसका भाई नरसी की हालत देखकर सदमे में आ गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनका एक साथी तेज आवाज सुनकर भाग निकला। हादसे का पता चलते ही जसरासर पुलिस पहुंची।
 

बीती रात कहां कितना रहा तापमान

अजमेर12.7
वनस्थली8.0
अलवर8.2
जयपुर11.4
सीकर11.5
कोटा8.0
सवाईमाधोपुर8.6
बूंदी6.0
डबोक13.6
बाड़मेर10.7
एरन रोड11.0
जैसलमेर8.6
जोधपुर14.1
माउंटआबू10.4
फलौदी9.8
बीकानेर9.5
चूरू13.6

गंगानगर

9.9

इनपुट व फोटो : पंकज मिश्रा, परिमल हर्ष, दीपक शर्मा, चेतन केवलिया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser