राजस्थान / आने वाले हफ्ते में लू का प्रभाव होगा कम, चूरू में पारा 44.7 डिग्री पर पहुंचा



भीलवाड़ा में गर्मी से राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया। भीलवाड़ा में गर्मी से राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया।
X
भीलवाड़ा में गर्मी से राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया।भीलवाड़ा में गर्मी से राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया।

  • मौसम विभाग की माने तो आने वाले हफ्ते में तापमान में गिरावट होगी

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2019, 07:24 PM IST

जयपुर. राजस्थान में लोगों का गर्मी व उमस से बुरा हाल है। राज्य के कई शहरों में पिछले 7 दिनों में गर्मी से मौते भी हुई हैं। शनिवार को भी अधिकांश शहरों में पारा 44 डिग्री के ऊपर बना रहा। चूरू में सबसे अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री दर्ज किया गया । हालंकि मौसम विभाग की माने तो आने वाले हफ्ते में तापमान में गिरावट होगी।

 

राजधानी जयपुर में शनिवार को 44.6 डिग्री के आसपास बना रहा। मौसम पूर्वानुमान कि रिपोर्ट के आधार पर पश्चिमी शहर बीकानेर, चूरू व जोधपुर और पूर्वी शहर अलवर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, करौली, कोटा व सवाई माधोपुर में आने वाले दो दिन भी लू चलने की चेतावनी है।
  
मौसम विभाग के अनुसाप राज्य में 10 जून के बाद अरब सागर से नम हवाओं के प्रदेश में प्रवेश की प्रबल संभावना है। यह नम हवाएं समुद्र तल से 3 से 4 किमी ऊपर तक है। इससे राज्य के अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री तक गिरने की संभावना है। इससे लू से राहत मिलेगी। बारिश नहीं होने से उमस हो सकती है।  

 

मुख्य शहरों के आज 12 बजे तक का तापमान

 

शहर तापमान
अजमेर 44.5 
कोटा 46.5
जयपुर 44.6
बाड़मेर 47.0
जैसलमेर 46.8
बीकानेर 47.1
चुरू 47.4 
गंगानगर 46.7
जोधपुर 46.3 


 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना