पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी होंगे राज्यसभा प्रत्याशी, कांग्रेस ने जारी की सूची

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्थान से कांग्रेस के राज्यसभा प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी
  • एक दिन पहले राजस्थान से भाजपा ने राजेंद्र गहलोत को घोषित किया था प्रत्याशी
  • कांग्रेस में राष्ट्रीय संगठन महासचिव है केसी वेणुगोपाल, नीरज डांगी है प्रदेश महासचिव
Advertisement
Advertisement

जयपुर. अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (एआईसीसी) ने राज्यसभा चुनावों के नौ उम्मीदवारों के नाम पर गुरुवार रात को मुहर लगाते हुए सूची जारी की। इनमें राजस्थान से केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को राज्य सभा का कांग्रेस प्रत्याशी बनाया गया है। एआईसीसी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव मुकुल वासनिक ने यह सूची जारी की। जिसमें राजस्थान के दो प्रत्याशियों के अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय के सात उम्मीदवार के नामों की भी घोषणा की गई।


जानकारी के अनुसार 57 साल के केसी वेणुगोपाल केरल में कन्नूर जिले के रहने वाले है। वह साल 2009 से 2019 तक लोकसभा के सांसद रहे है। वह वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव है। वह कर्नाटक के पार्टी प्रभारी भी हैं। वह राहुल गांधी के काफी करीबी नेता माने जाते है। केसी ने एनएसयूआई से कैरियर की शुरुआत की। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के बाद सीएम तय करने के लिए वेणुगोपाल ही ऑब्जर्वर बनकर आए थे। 


वहीं, नीरज डांगी यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके है। फिलहाल कांग्रेस के प्रदेश महासचिव हैं। ये एससी समुदाय से आते है। नीरज डांगी राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत के नजदीकी माने जाते हैं। नीरज डांगी तीन बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके है। जिनमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 

26 मार्च को है राज्यसभा चुनाव, कल नामांकन की अंतिम तिथि
राज्यसभा सांसद के लिए राजस्थान की तीन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने हैं। इसके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है। 16 मार्च को नामांकन-पत्रों की जांच होगी। इसके बाद 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। शुक्रवार को नामांकन की अंतिम तारीख है। ऐसे में राजस्थान के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे के साथ केसी वेणुगोपाल गुरुवार रात को जयपुर पहुंचे। दोनों उम्मीदवार शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे। गुरुवार रात को ये दोनों नेता जयपुर के दो लग्जरी होटलों में मौजूद मध्यप्रदेश कांग्रेस के विधायकों से मिलने भी जा सकते है।

भाजपा ने पूर्व मंत्री और प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र गहलोत को बनाया प्रत्याशी
वहीं, राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने बुधवार को अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी थी। जिसमें भाजपा ने पूर्व मंत्री एवं पार्टी के वर्तमान प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र गहलोत को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। राजेंद्र गहलोत पूर्व में बीजेपी सरकार के दौरान मंत्री रह चुके हैं। राजेंद्र गहलोत को अभी हाल ही में पार्टी में हुए संगठनात्मक चुनाव का प्रदेश प्रभारी बनाया गया था। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज पिछले समय से आ रही कुछ पुरानी समस्याओं का निवारण होने से अपने आपको बहुत तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा नजदीकी रिश्तेदार व मित्रों के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। घर के रखरखाव संबंधी योजनाओं पर भ...

और पढ़ें

Advertisement