पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना के डर से राज्यसभा चुनाव स्थगित धरी रह गई कांग्रेस और भाजपा की तैयारियां

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • प्रशिक्षण के लिए प्रदेश कार्यालय में बुलाई थी विधायक दल की बैठक
  • प्रदेश में भी 3 सीटों को लेकर राज्यसभा चुनाव होने थे

जयपुर. कोरोना वायरस के खाैफ के बीच मंगलवार को चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव स्थगित कर दिए। प्रदेश में भी 3 सीटों को लेकर राज्यसभा चुनाव होने थे। चुनाव के लिए कांग्रेस भाजपा की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई थी। भाजपा ने अपने विधायकाें काे जयपुर बुलाकर स्क्रीनिंग करवाई थी, जबकि चुनाव की रणनीति तय करने के लिए कांग्रेस की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई थी।
 
संक्रमण के खतरे के बीच भी भाजपा ने अपने विधायकों को मंगलवार सुबह प्रशिक्षण के लिए प्रदेश कार्यालय बुला लिया था। हालांकि कार्यालय में प्रवेश से पहले सभी विधायकों की स्क्रीनिंग करवाई गई। साथ ही एक फार्म भी भरवाया गया की फार्म के 10 बिंदुओं में किसी प्रकार का कोई बुखार तो नहीं है। इसके बाद विधायकों को सेनेटाइज और मास्क लगाकर प्रवेश दिया गया। सुरक्षा के लिहाज से विधायकों को छोटे-छोटे समूहों में प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया। नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया और उपनेता राजेंद्र राठौड़ सहित अन्य विधायक प्रदेश मुख्यालय कार्यालय पहुंचे, लेकिन कुछ समय बाद सूचना आई की राज्यसभा चुनाव को टाल दिया गया है। हालांकि इसके बाद निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया गया। कटारिया ने कहा कि प्रदेश कार्यालय में राज्यसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण दिया जाना था, लेकिन चुनाव आयोग द्वारा राज्यसभा चुनावों को टाल दिया गया।

विधायकाें के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई थी
कांग्रेस ने भी चुनावी तैयारियों के चलते चार राष्टीय सचिव विवेक बंसल, काजी निजामुद्दीन, तरुणा कुमार और देवेंद्र यादव काे मैदान में उतार दिया था। इसके अलावा प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, पर्यवेक्षक रणदीप सूरजेवाला और छत्तीसगढ़ के एक मंत्री काे राज्यसभा चुनाव के तहत प्रदेश के विधायकों के साथ काेर्डिनेशन करने की जिम्मेवारी दी थी। इन विधायकाें के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई थी। 25 मार्च काे माॅक पाेलिंग करने की तैयारी थी। इससे पहले भारत निर्वाचन आयाेग ने देश भर में तेजी से फैल रहे काेराेना काे देखते हुए राज्यसभा चुनाव स्थगित हाेने के बाद विधायक अपने विधानसभा क्षेत्र और सरकारी आवासाें पर आराम करते हुए मिले। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए ज्यादातर नेताओं और कार्यकर्ताओं ने खुद को आइसोलेशन में रख लिया था।

मैदान में 4 प्रत्याशी: राजस्थान में तीन सीटों पर चुनाव होने थे। यहां से दो भाजपा और दो कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को तो भाजपा ने राजेंद्र गहलोत और ओमकार सिंह लाखावत को चुनाव मैदान में उतारा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें