राजस्थान बो्ड / टॉपर्स ने बताए उनके पढ़ाई के तरीके; कोई रोज 6 घंटे की पढ़ा तो किसी ने क्लियर करे कॉन्सेप्ट



Rbse 12th toppers story
X
Rbse 12th toppers story

  • हर बार की तरह इस बार भी मैरिट लिस्ट जारी नहीं की गई

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 04:56 PM IST

अजमेर. बुधवार शाम करीब 4 बजे राजस्थान बोर्ड द्वारा 2018-19 के 12वीं साइंव और कॉमर्स का रिजल्ट घोषित कर दिए गए। राजस्थान  माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने यह सूचना जारी की। हर बार की तरह इस बार भी मैरिट लिस्ट जारी नहीं की गई, लेकिन प्रदेश में ऐसे कई स्टूडेंट्स ऐसे भी रहे जिन्होंने 95 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए।  जिसमें अलवर की लीना खंडेलवाल भी शामिल हैं जिन्होंने 97.60% मार्क्स हासिल किए। ऐसे सभी टॉपर्स ने बताया कि किस तरह उन्होंने पढ़ाई कर ये मुकाम हासिल किया।

 

99% अंक प्राप्त करने वाला पुनीत बनना चाहता है आईएएस
माहेश्वरी स्कूल तिलक नगर के विद्यार्थी पुनीत माहेश्वरी ने 500 में से 495 अंक प्राप्त किए। पुनीत का कहना है कि वह पहले इंजीनियरिंग करना चाहता है। इसके बाद आईएएस बनना चाहता है। आईएएस बनकर वह लोगों की मदद और पर्यावरण के लिए काम करने की इच्छा रखता है। गुरुजनों और माता-पिता के आशीर्वाद को इस सफलता का कारण बताया। उसने आगे बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वालों को संदेश देते हुए कहा कि वे पहले हर टॉपिक का कॉन्सेप्ट क्लियर करे। अपने गुरुजनों के अनुभवों का फायदा लेते हुए उनके बताए अनुसार तैयारी करे। तभी सफलता प्राप्त की जा सकती है। 

 

4 से 5 घंटे रोज पढ़ाई से पाया यह मुकाम
स्वामी विवेकानंद विद्या मंदिर की छात्रा पूजा अग्रवाल ने कॉमर्स में 98.40 अंक प्राप्त किए हैं। पूजा ने बताया कि वह रोज स्कूल टाइम के अलावा 4 से 5 घंटे पढ़ाई करती थी। इसी के चलते यह मुकाम हासिल कर पाई हूं। इस सफलता के पीछे माता-पिता के साथ स्कूल टीचर्स का भी काफी योगदान रहा। जो मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते थे। पूजा का कहना है कि नियमित अध्ययन करके उसने यह सफलता हासिल की है। पूजा आगे चलकर सीए बनना चाहती है। 

 

राज्य में अलवर के अचीवर पब्लिक स्कूल में पढ़ने वाली साइंस की छात्रा लीना खंडेलवाल ने 97.60% मार्क्स हासिल किए। उन्होंने बताया कि स्कूल के साथ उन्होंने रोज 6 घंटे पढ़ाई भी की। माता-पिता दोनों ही मैथ्स के टीचर हैं, उन्होंने भी लीना की मदद की। अंत में जब लीना से पूछा गया कि वह बड़ी होकर क्या बनना चाहती है तो उसने जवाब में 'न्यूरोसर्जन' कहा।

 

झुंझुनू के गुढ़ा पब्लिक स्कूल में पांच छात्रों जिन के 95% से ज्यादा आए उनमें से चार लड़कियां हैं।  कॉमर्स वर्ग में अभिषेक पारीक  96.40% , खुशबू पोद्दार ने 96.00% और त्रिशा पोद्दार  ने 95.04% अंक प्राप्त किए। वहीं साइंस वर्ग में ऐश्वर्या कंवर ने 95.80% और रीतिका कुमारी ने 95.80% अंक प्राप्त किये । इस वर्ष राज्य कि बेटियों ने ऐसे रिजल्ट के माध्यम से सबको बता दिया की वो भी किसी से कम नहीं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना