Hindi News »Rajasthan »Jaipur »News» Recruitment Of Constables In Rajasthan Police

26 साल तक के युवा बन सकेंगे कॉन्स्टेबल, 13 हजार 912 पदों पर एक साथ होगी भर्ती

पुलिस नियमों में संशोधन को सीएम की मंजूरी, उम्र में छूट अब चार साल

Bhaskar News | Last Modified - May 01, 2018, 03:15 AM IST

26 साल तक के युवा बन सकेंगे कॉन्स्टेबल, 13 हजार 912 पदों पर एक साथ होगी भर्ती

जयपुर. राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबलों की भर्ती को लेकर बना आ रहा संशय अब खत्म हो गया है। कांस्टेबल के सभी 13 हजार 912 पदों पर भर्ती एक साथ ही होगी। भर्ती परीक्षा के नियमों में संशोधन कर आयु सीमा में छूट तीन साल से बढ़ाकर चार साल किए जाने की मंजूरी मुख्यमंत्री ने भी दे दी है। अब 25 की जगह 26 साल आयु तक के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे। कार्मिक विभाग से इस संबंध में गृह विभाग को अवगत करवा दिया गया है। चूंकि, नियमों में संशोधन होगा। इसलिए, केबीनेट की मंजूरी जरूरी होगी। गृह विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

कई कैंडिडेट्स को मिलेगा लाभ
- राज्य सरकार ने पिछले साल निकाली गई भर्ती में अभ्यर्थियों को फायदा दिए जाने के लिए राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम, 1989 के नियमों में संशोधन किया। सामान्य पुरुष की अधिकतम आयु सीमा 22 साल से बढ़ाकर 25 साल कर दिया गया था। राज्य सरकार की उच्च स्तरीय समिति ने इसमें एक और बढ़ाने को मंजूरी दे दी थी। गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने आयु सीमा में छूट को मंजूरी दे दी है। कैबीनेट की मंजूरी के लिए प्रक्रिया आगे बढ़ा दी जाएगी।

सभी पदों पर एक साथ होगी परीक्षा, विज्ञप्ति शीघ्र ही
- गृह विभाग के अनुसार, कांस्टेबलों के सभी पदों पर एक साथ भर्ती की जाएगी। इसमें कांस्टेबल के वे 5500 पद भी शामिल है जिनकी भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था। मुख्यमंत्री ने बजट में कांस्टेबलों के 8412 पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। इसलिए, अब तमाम पदों पर एक साथ भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए जल्द ही विज्ञप्ति जारी की जा सकती है।

पहले जो आवेदन कर चुके उन्हें फिर से आवेदन की जरूरत नहीं

- पुलिस कांस्टेबल की रद्द परीक्षा के लिए जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। उन्हें अब नए सिरे से आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। हां, जिन अभ्यर्थियों के आवेदनों में कोई बदलाव किया जाना है वे कर सकते हैं।

- बताया जा रहा है कि 5500 पदों के लिए 16 लाख से अधिक आवेदन आए थे और इनमें से करीब 14 लाख को पात्र माना गया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×