--Advertisement--

आंधी-तूफान: राजस्थान देश में सातवां ऐसा राज्य, जहां सर्वाधिक मौतें; दो दिन में ही 56 लोगों ने जान गंवाई

केंद्र ने अप्रैल-मई में आए आंधी-तूफान में हुई मौतों की रिपोर्ट जारी की

Dainik Bhaskar

Jul 29, 2018, 08:42 AM IST
सबसे ज्यादा घातक तूफान 2 मई को आ सबसे ज्यादा घातक तूफान 2 मई को आ

जयपुर. इस साल अप्रैल और मई में आई धूल भरी आंधी और तूफान में हुई मौतों को लेकर केंद्र सरकार ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि मौतों के मामले में राजस्थान देश में सातवें नंबर पर है। जबकि में सबसे ज्यादा मौतें होना सामने आया। देश भर में एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई, जिनमें से 56 लोगों की मौत अकेले राजस्थान में हुई है।

राजस्थान में 11 अप्रैल व 2 मई को तेज अंधड़ और तूफान आया था। इनमें सबसे ज्यादा घातक तूफान 2 मई को आया था, जब 120 किलोमीटर तक ही रफ्तार से तूफानी हवाएं चली थीं। इसने पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर और धौलपुर जिलों में जबरदस्त तबाही मचाई थी। रिपोर्ट के अनुसार भरतपुर में सर्वाधिक25, धौलपुर में 19, अलवर में 11 तथा झुंझुनूं में एक व्यक्ति की मौत हुई। इसके अलावा 58 लोग घायल भी हुए। इस भारी नुकसान की वजह यह भी मानी गई कि मौसम विभाग समय रहते इस आपदा को लेकर सरकार और जिला प्रशासन को अलर्ट नहीं कर पाया। इसे लेकर मौसम विभाग के सिस्टम पर सवाल भी उठे थे। हालांकि सरकार की ओर से आंधी -तूफान के कारण मौत होने पर परिजनों को चार-चार लाख रुपए की मुआवजा राशि दी जा चुकी है।

चार-चार लाख रुपए मुआवजा दिया: प्रदेश में इस साल अप्रैल व मई माह में भरतपुर, अलवर, धोलपुर में तेज अंधड़ के कारण 56 लोगों की मौत हुई है। जिन लोगों की मौत हुई है, प्रत्येक मामले में उनके परिजनों को चार-चार लाख रुपए मुआवजा राशि दी जा चुकी है। -हेमंत गेरा, सचिव, आपदा प्रबंधन

10 राज्य, जहां सबसे ज्यादा मौतें

राज्य मौतेें
यूपी 252
ओड़ीशा 97
पश्चिम बंगाल 74
बिहार 74
आंध्रप्रदेश 73
कर्नाटक-केरल 71
राजस्थान 56
झारखंड 51
असम 44
तमिलनाडु 26
X
सबसे ज्यादा घातक तूफान 2 मई को आसबसे ज्यादा घातक तूफान 2 मई को आ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..