पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोडवेज ने पहली बार 876 नई बसें खरीदीं; पैनिक डिवाइस और मोबाइल चार्जर जैसी सुविधाएं होंगी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रोडवेज मुख्यालय में नई बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते परिवहन मंत्री प्रताप सिंह। - Dainik Bhaskar
रोडवेज मुख्यालय में नई बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते परिवहन मंत्री प्रताप सिंह।
  • परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने हरी झंडी दिखाकर 50 बसों को रवाना किया
  • 13 मार्च तक आएंगी 48 नई इलेक्ट्रिक बसें, दिल्ली के बीकानेर हाउस से चलेंगी

जयपुर. राजस्थान रोडवेज प्रबंधन ने पहली बार रिकार्ड 876 नई बसें खरीदी है। इनमें 316 बसें रोडवेज प्रबंधन को मिल गईं। इसमें तैयार हो चुकी 50 नई बसों को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन बसों को जोधपुर, जयपुर व बूंदी डिपो को आवंटित किया जाएगा। 31 मार्च तक सभी 876 बसें रोडवेज को मिल जाएंगी। अत्याधुनिक तकनीक से लैस इन बसों में सबसे अहम उपकरण बस में लगे पैनिक डिवाइस बटन हैं, जो कि महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगाए गए हैं।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होगी नईं बसें
सफर के दौरान किसी मुसीबत में फंसने पर महिलाएं पैनिक बटन को दबा देंगी। इससे सिक्यूरिटी अलार्म बज उठेगा। बस में ही यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल चार्जर की व्यवस्था की गई है। मुख्यालय से ही बस की लोकेशन जांचने के लिए व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम भी लगाया गया है। यही नहीं, बसों में इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट, उद्घोषणा प्रणाली माइक भी लगाए गए हैं। बस में आगे व पीछे एलईडी स्क्रीन बोर्ड लगाए गए हैं। इसमें बस के रूट व टाइम से जुड़ी जानकारी प्रदर्शित होगी।

मंत्री ने कहा- पिछली सरकार ने रोडवेज बसों को बंद करने की तैयारी कर ली थी
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान रोडवेज के इतिहास में यह पहला मौका है जबकि 876 नई बसों को एक साथ खरीदा गया है। इससे पहले वर्ष 2016 में 498 नई बसें आईं थीं। खाचरियावास ने यह भी कहा कि पिछली सरकार ने रोडवेज बसों को बंद करने की तैयारी कर ली थी। इन नई बसों को खरीदने से अनुबंध पर दूसरी बसें लगाकर उपजा भ्रष्टाचार खत्म होगा।

48 नईं इलेक्ट्रिक बसें, दिल्ली के बीकानेर हाउस से चलेंगी
खाचरियावास ने यह भी बताया कि इनमें 48 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीद रहे हैं। इन बसों पर 13 दिसंबर 2019 को एलओआई जारी की गई थी। आगामी 13 मार्च को इलेक्ट्रिक बसों का प्रोटोटाइप मिलेगा। ये बसें दिल्ली के बीकानेर हाउस से चलाई जाएंगी।

आने वाले वक्त में खरीदी जाएंगी 2000 नई बसें 
इस मौके पर रोडवेज परिवहन के चेयरमेन रविशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि 876 नई बसों की खरीद हो चुकी है। आने वाले समय में 2,000 नई बसों की खरीद करेंगे। ग्रामीण बस सेवा को भी जल्द शुरू कर देंगे। ई-व्हीकल पॉलिसी को लेकर भी हम प्रयास कर रहे हैं। रोडवेज की रिस्ट्रक्चरिंग का नया प्लान तैयार किया गया है। इस मौके पर रोडवेज के एमडी यूडी खान भी मौजूद रहे हैं।

फोटो व रिपोर्ट: नरेश वशिष्ठ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser