--Advertisement--

कालेज लेक्चरर / ईएएफएम पदों पर भर्ती के लिए आरपीएससी को नहीं मिल रहे योग्य अभ्यर्थी



RPSC is not found recruitment to EAFM posts
X
RPSC is not found recruitment to EAFM posts

  • चार बार रेवायज़्ड हो चुका है रिजल्ट 

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2018, 12:59 PM IST

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित कॉलेज लेक्चरर आर्थिक प्रशासन एवं वित्तीय प्रबंधन यानी ई  ए एफ एम पदों के इंटरव्यू के लिए पात्र अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। इसके चलते आयोग करीब 2 साल बाद भी इन पदों के लिए इंटरव्यू आयोजित नहीं कर पा रहा है। 

आयोग द्वारा ली गई परीक्षा में 538 अभ्यर्थी बैठे थे

  1. आयोग द्वारा लेक्चरर आर्थिक प्रशासन वित्तीय प्रबंधन के 69 पदों पर भर्ती के लिए 23 जून 2016 को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया था। आयोग द्वारा ली गई इस परीक्षा में 538 अभ्यर्थी  बैठे थे । इसमें से 478 अब तक उत्तीर्ण  घोषित किए जा चुके हैं, लेकिन इनमें से आयोग को इंटरव्यू के लिए योग्य 207 अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे हैं।

  2. आयोग सूत्रों के अनुसार इस भर्ती के लिए कुल 69 पद हैं। नियमानुसार इंटरव्यू के लिए एक पद पर तीन अभ्यर्थी काल किए जाते हैं। इस हिसाब से इन पदों के लिए 207 अभ्यर्थी होना जरूरी है , लेकिन चार बार परिणाम संशोधित करने के बाद भी आयोग को निर्धारित संख्या में अभ्यर्थी नहीं मिल पा रहे हैं।

  3. अभ्यर्थी संदीप चौधरी, राजेश, भेरु लाल जाट , हर्ष कुमार, सुनील कुमार और रिद्धि आदि ने बताया कि आयोग द्वारा 28 फरवरी 2017 को 259 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण  घोषित किया गया। इसके बाद 7 मई 2018 को परिणाम रिवाइज कर 103 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। इसके बाद 3 अगस्त 2018 को 74 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण  घोषित किया गया और लेटेस्ट 1 अक्टूबर को 42 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया। सूत्रों के मुताबिक सामान्य वर्ग में अभ्यर्थी मिल गए  हैं,  लेकिन अन्य केटेगरी में निर्धारित संख्या में योग्य  अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं । इसके चलते इंटरव्यू में विलंब हो रहा है।

  4. अभ्यर्थी हो रहे हैं परेशान

    इधर कॉलेज व्याख्याता संघर्ष समिति सदस्यों ने कॉलेज व्याख्याता भर्ती 2014 में  ई॰ए॰एफ़॰एम॰ विषय के इंटर्व्यू को जल्द कराने की माँग उठाई है । संघर्ष समिति से जुड़े संदीप चौधरी, राजेश, भैरु लाल जाट, हर्ष कुमार, सुनील कुमार, रिधी सहित कई अभियर्थियों ने आयोग अध्यक्ष उप्रेती को ज्ञापन देख कर  इस विषय के इंटरव्यू जल्द आयोजित करने की मांग की। 

  5. अभ्यर्थियों ने कहा कि चार बार परीक्षा का परिणाम संशोधित करने के बाद  भी आयोग तीन गुणा अभ्यार्थी ना मिल पाने का हवाला दे कर  इंटर्व्यू आयोजित नहीं  करवा रहा है। इससे अभ्यर्थियों को मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय गठाला  ने बताया कि कॉलेज लेक्चरर संघर्ष समिति ने अगस्त  माह में 17 दिन तक भर्ती जल्द पूरी करने की माँग को लेकर आयोग के सामने धरना दिया था। इसके बावजूद अब तक यह भर्ती पूरी नहीं हो पाई है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..