आरपीएससी / बीते सत्र में आरपीएससी को मिले 25 लाख आवेदन, एक ही साल में घाटे से उबरा आयोग

25 lakh applications received to RPSC in the last session, the commission recovered from losses in the same year
X
25 lakh applications received to RPSC in the last session, the commission recovered from losses in the same year

  • वर्ष 2017 में मिले थे मात्र 250 आवेदन, 2018 की बंपर भर्तियों ने दी राहत

दैनिक भास्कर

Jan 02, 2020, 05:59 AM IST

जयपुर ( विनोद मित्तल). प्रदेश की दो बड़ी भर्ती एजेंसियों में से एक राजस्थान लोकसेवा आयोग को पिछले एक साल में बड़ी संख्या में नौकरी के लिए आवेदन मिले। पिछले साल यह आंकड़ा 25 लाख को पार कर गया था। यह स्थिति तो तब है जब भर्तियों की संख्या बीते सालों के मुकाबले कम थी। आयोग ने जो भर्तियां निकाली उनमें सबसे अधिक चर्चित आरएएस भर्ती, शिक्षा विभाग की हैडमास्टर भर्ती, वरिष्ठ अध्यापक भर्ती और स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षाएं रही। इन्हीं की बदौलत आयोग की परीक्षाओं में आवेदकों का आंकड़ा इतना अधिक रहा। इससे पहले वर्ष 2015-16 में भर्तियों की संख्या बीते साल के मुकाबले दोगुनी तक थी। लेकिन 2015 में आवेदन पिछले साल के मुकाबले एक चौथाई ही प्राप्त हुए थे। आयोग में वर्ष 2017-18 का सत्र ऐसा रहा जब वह प्रतिभागियों की राह देखता रहा। इस साल आरपीएससी की भर्तियों में महज 234 आवेदन ही प्राप्त हुए थे।

घाटे से जूझ रहे आयोग को मिली बंपर भर्तियों से राहत
बंपर भर्तियों के चलते घाटे से जूझ रहे आयोग को भी राहत मिली। वर्ष 2018-19 में निकली भर्तियों के चलते आयोग को 4546.83 लाख रुपए की आय हुई। जबकि इससे पहले के सत्र 2017-18 में आयोग की आय माइनस में चली गई थी। इस साल आयोग की आय माइनस 20.97 लाख रुपए रही थी। इससे साफ जाहिर है कि आयोग इस साल घाटे से जूझ रहा था।

2018-19 में निकली रिकॉर्ड भर्तियां, विधानसभा चुनावों के चलते बढ़ी संख्या

भाजपा सरकार ने 2018 के बजट में प्रदेश में 1.08 लाख नई भर्तियों का एलान किया था। बजट भाषण में तत्कालीन सीएम वसुंधरा राजे ने यह घोषणा तक कर दी थी कि इन भर्तियों को दिसंबर से पहले पूरा कर दिया जाएगा। कारण था कि नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव थे। इसके बाद लगातार भर्तियां निकाले जाने का सिलसिला चला। इसी के चलते आयोग ने भी बड़ी भर्तियां निकाली और आवेदकों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना