देश की अर्थव्यवस्था को भाजपा ने नुकसान पहुंचाया : पायलट / देश की अर्थव्यवस्था को भाजपा ने नुकसान पहुंचाया : पायलट

नोटबंदी के 22 महीने बाद आरबीआई की ओर से किए गए आंकड़ों के खुलासे से स्पष्ट

Aug 31, 2018, 04:01 AM IST

जयपुर. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने नोटबंदी के 22 महीने बाद आरबीआई की ओर से किए गए आंकड़ों के खुलासे से स्पष्ट हो गया कि है कि भाजपा सरकार के फैसले से देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है। पीएम मोदी ने 8 नवंबर 2016 को दावा किया गया था कि इससे कालेधन, नकली मुद्रा, आतंकवाद में इस्तेमाल होने वाली मुद्रा व भ्रष्टाचार पर नियंत्रण होगा, लेकिन चारों दावे खोखले साबित हुए हैं।

पायलट ने कहा कि सरकार की इस अदूरदर्शी नीति, हठधर्मिता से देश की अर्थव्यवस्था को लगभग 1.5 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। सरकार ने दावा किया था कि उस समय जितनी मुद्रा चलन में थी, उसमें से 3 से 4 लाख करोड़ रुपए कालाधन है जो नोटबंदी के कारण बाहर आ जायेगा, लेकिन 99.3 प्रतिशत पुराने नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं। सरकार के इस दावे को गलत साबित करता है।

आतंकवाद पर लगाम लगने के स्थान पर आतंकवादी घटनाओं में अप्रत्याशित इजाफा हुआ है। 2016 में 155 आतंकी घटनाएं हुई थी, 2018 में बढकर 191 हो गई है। दावा था कि नोटबंदी से डिजिटल ट्रांजिक्शन की प्रवृत्ति बढ़ेगी, लेकिन इस प्रवृत्ति में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। सरकार का दावा था कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, लेकिन सरकार ने खुद भ्रष्टाचार को संस्थागत किया है। देश के खजाने व जनता के पैसे को चूना लगाकर भागने वाले भगोड़ों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना