जयपुर / ड्राइविंग लाइसेंस की तर्ज पर बनेगा स्मार्ट मैरिज कार्ड



Smart marriage card
X
Smart marriage card

  • निगम अब से मैरिज सर्टिफिकेट लेने वालों को स्मार्ट कार्ड जारी करेगा, जो पूरी तरह से कलरफुल होगा
  • नगर निगम के तीये की बैठक के लिए अपने सामुदायिक केन्द्र निशुल्क देगा

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2019, 03:14 AM IST

जयपुर. शहरवासी अब ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही मैरिज सर्टिफिकेट भी पर्स में ही रख सकेंगे। निगम अब से मैरिज सर्टिफिकेट लेने वालों को स्मार्ट कार्ड जारी करेगा, जो पूरी तरह से कलरफुल होगा। इसके लिए निगम में ही पति-पत्नी की संयुक्त फोटो खींची जाएगी। इसका शुल्क करीब 100 रुपए होगा। इस प्रस्ताव पर सोमवार को नगर निगम की 9वीं कार्यकारिणी समिति (ईसी) की बैठक में मुहर लग गई है।

 

साथ ही बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि सैकंडरी कचरा ट्रासपोर्ट का काम अन्य कंपनियों को दिया जाएगा। ताकि बीवीजी कंपनी डोर टू डोर पर ही फोक्स कर सके। यानी बीजीवी कंपनी से फायदे का काम छिना जा रहा है, जो काम कंपनी 1650 रुपए में कर रही हैं वह काम निगम 800 रुपए प्रति मीट्रिक टन में दूसरी फर्मों से करवाएगा।

 

साथ ही ईसी की बैठक में निगम के कर्मचारियों की नियुक्ति व स्थाई करण के कई प्रस्ताव पास किए गए। नगर निगम के तीये की बैठक के लिए अपने सामुदायिक केन्द्र निशुल्क देगा। बैठक में नगर निगम संचालन समितियों के सभी चेयरमैनों को एक-एक होमगार्ड का जवान देने का प्रस्ताव पास किया गया। चेयरमैनों ने अपनी सुरक्षा के लिए होमगार्ड उपलब्ध कराने की मांग की थी।  

 

कर्मचारियों का प्रदर्शन :
नगर निगम कर्मचारियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ईसी बैठक शुरू होने के दौरान बाहर प्रदर्शन और नारेबाजी की। कर्मचारियों ने नगर निगम आयुक्त के खिलाफ मोर्चा खोला। कर्मचारी ट्रेड यूनियन के नेतृत्व कर्मचारी एकजुट होकर ईसी की बैठक शुरू होने से पहले ईसी हॉल में पहुंचे। वहां कर्मचारियों से जुड़े प्रस्ताव भी शामिल करने की मांग की। 26 को फिर से होगी ईसी और 28 को बोर्ड बैठक : नगर निगम में ईसी की अगली बैठक 26 जून को रखी गई है। 28 जून को साधारण सभा प्रस्तावित की गई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना