पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैटरी में शॉर्ट सर्किट से ट्रेन के काेच से उठा धुआं, यात्रियाें में मची भगदड़

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टेशन पर लगे 3 अग्निशमन सिलेंडराें का उपयाेग कर आग पर पाया काबू

अलवर. रेलवे स्टेशन पर शनिवार दाेपहर अलवर-मथुरा पैसेंजर ट्रेन के एक काेच की बैटरी में शॉर्ट सर्किट से धुआं उठ गया। इससे स्टेशन पर भगदड़ मच गई और एक महिला यात्री अचेत हाे गई। स्टेशन पर लगे अग्निशमन सिलेंडर का उपयाेग कर करीब 10 मिनट में धुएं पर काबू पा लिया गया। हादसे के समय उस काेच में करीब 150 यात्री थे।


मथुरा-अलवर पैसेंजर ट्रेन 1.24 घंटे देरी से दाेपहर 2.24 बजे अलवर आई थी। ट्रेन काे वापस मथुरा रवाना करने के लिए इंजन की दिशा बदली गई। डिब्बाें में बैठे यात्री ट्रेन चलने का इंतजार कर रहे थे। इस दाैरान बरेली-न्यूभुज ट्रेन अलवर आने का समय हाे गया था। बरेली एक्सप्रेस आने के बाद अलवर-मथुरा पैसेंजर ट्रेन काे रवाना करना था। इस बीच, दाेपहर करीब 3 बजे इस ट्रेन के एक काेच के नीचे की तरफ लगी बैटरी से लाेगाें काे धुआं उठता नजर आया। इससे काेच में सवार व स्टेशन पर माैजूद यात्रियाें में भगदड़ मच गई। काेच में सवार एक महिला अचेत हाे गई।

 

जानकारी मिलने स्टेशन अधीक्षक आरएल मीणा, स्वास्थ्य निरीक्षक जितेंद्र शर्मा, आरपीएफ थानाप्रभारी छवि शर्मा व जीआरपी माैके पर पहुंची। दाेपहर करीब 3.15 बजे 3 अग्नि सिलेंडराें से रेलवे कर्मचारियाें ने शॉर्ट सर्किट से उठे धुएं पर काबू पा लिया। रेलवे के इलेक्ट्रिक विभाग की फिटनेस मिलने के बाद दाेपहर 3.37 बजे ट्रेन रवाना की गई।

 

परिक्रमा लगाने गाेवर्धन जा रही थी

दिल्ली दरवाजा माेहल्ला निवासी संताेष ने बताया कि वह अलवर-मथुरा पैसेंजर ट्रेन से परिवार के सदस्याें के साथ परिक्रमा लगाने के लिए गाेवर्धन जा रही थी। जिस काेच में बैठी थी, उसके नीचे से अचानक धुआं उठने लगा। इससे उसे चक्कर आने लगे और बेहाेश हाे गई। परिजनाें और यात्रियाें ने उसे संभाला। कुछ देर बाद उसकी तबीयत सामान्य हुई।

 

काेच से कूदने लगे यात्री

डीग निवासी निवासी कुंवर सैन ने बताया कि अलवर में ससुराल आया था। ट्रेन से वापस डीग जा रहा था। स्टेशन पर ट्रेन खड़ी हुई थी। एकाएक तार जलने की बदबू आने लगी। कुछ ही देर में धुआं उठने लगा। काेच में बैठे यात्री पहले उतरने के चक्कर में काेच से कूदने लगे। इस दाैरान काेच में करीब 150 यात्री सवार थे।


अलवर-मथुरा पैसेंजर ट्रेन के काेच के नीचे की और लगी बैटरी में शॉर्ट सर्किट से धुआं उठा था। अग्निशमन यंत्र से कुछ ही देर में काबू पा लिया गया। इसके बाद ट्रेन रवाना हाे गई। -महेश शर्मा, थानाप्रभारी, जीआरपी 

 

वीडियो- मनीष बावलिया

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें