राजस्थान / आरयू में कुलपति की कुर्सी पर बैठा छात्रनेता, एमपैट परीक्षा नहीं होने से नाराज था



Student sits on the chair of vice chancellor of rajasthan university
X
Student sits on the chair of vice chancellor of rajasthan university

  • छात्रनेता- एबीवीपी में जिला संयोजक है और जोधपुर से पीएचडी कर रहा है
  • चीफ प्रोक्टर ने रोका तो बोला- फोटो ले लो, रिपोर्ट करा दो, मुझे क्या दिक्कत है

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 02:51 PM IST

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी में गुरुवार को एबीवीपी से जुड़ा छात्रनेता कुलपति सचिवालय में घुस गया और कुलपति की कुर्सी पर बैठ गया। छात्र सज्जन सैनी ने कुर्सी पर बैठकर 12 विषयों में एमपैट परीक्षा कराने की मांग की। उसने पत्र लिखा- मैं कुलपति से मिलने आया हूं, लेकिन वह नहीं मिले। मैं कुलपति की कुर्सी पर बैठकर आदेश जारी करता हूं कि एमपैट में बचे हुए 12 विषयों की परीक्षा जल्द कराई जाए।

 

छात्र के खिलाफ राजस्थान यूनिवर्सिटी ने गांधी नगर थाने में राजकार्य में बाधा और सरकारी संपत्ति से छेडछाड़ करने की शिकायत की गई। जिस पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली। कुर्सी पर बैठने वाले सज्जन सैनी ने आरोप लगाया कि कुलपति 10 दिन से नहीं आ रहे। ऐसे में मैंने ही कुर्सी पर बैठकर आदेश दे दिए। छात्र एबीवीपी में जिला संयोजक है और जोधपुर से पीएचडी कर रहा है। वह आरयू से पीएचडी करने के लिए एमपैट की तैयारी कर रहा है।

 

कुलपति सचिवालय के गेट पर गार्ड तैनात हैं, वहां से अंदर आने के बाद चीफ प्रोक्टर का ऑफिस और फिर कुलपति के पीए व अन्य कर्मचारी बैठते हैं। किसी ने भी 4-5 छात्रों को अंदर घुसने से नहीं रोका। जब चीफ प्रोक्टर एचएस पलसानिया से इस मामले में बात की तो उन्होंने पहले कहा कि छात्र कुर्सी पर नहीं बैठा। जबकि वहां उपस्थित एक अन्य छात्र ने वीडियो बनाया था।

 

इसमें पलसानिया कुलपति की कुर्सी पर बैठे सज्जन की फोटो लेने लगे तो वह बोला- फोटो ले लो, रिपोर्ट करा दो क्या दिक्कत है। हालांकि बाद में कुलपति के निर्देश पर एफआईआर कराई गई। उधर, एबीवीपी के प्रदेश मंत्री होशियार मीणा बोले- ये गलत है, हम कार्रवाई करेंगे।

 

छात्रनेता द्वारा मेरी कुर्सी पर बैठकर आदेश देने की जानकारी मिलते ही चीफ प्रोक्टर को कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए।

प्रो. आरके कोठारी, वीसी

कुलपति का पद गारिमामय है। सम्मान की जिम्मेदारी शिक्षकों, छात्रों सभी की है। ऐसे गैर जिम्मेदाराना काम करने की हम निंदा करते हैं।

जयंत सिंह, अध्यक्ष, शिक्षक संघ, राजस्थान यूनिवर्सिटी
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना