गुड न्यूज / आरसीए का सस्पेंशन खत्म, सीपी जोशी अध्यक्ष पद छाेड़ेंगे, 28 तक चुनाव



Suspension of Rajasthan Cricket Association is over
X
Suspension of Rajasthan Cricket Association is over

  • बीसीसीआई ने राजस्थान क्रिकेट संघ का सस्पेंशन हटा दिया, पांच साल चार माह बाद हटा बैन
  • कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर ने आरसीए को ई-मेल के जरिए सस्पेंशन खत्म करने की जानकारी दी

Dainik Bhaskar

Sep 08, 2019, 01:09 AM IST

जयपुर. राजस्थान क्रिकेट के लिए 5 साल 4 माह बाद खुशखबर आई। बीसीसीआई ने शनिवार काे राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) का सस्पेंशन हटा दिया। अब 28 सितंबर से पहले आरसीए के चुनाव कराए जाएंगे। इसके बाद आरसीए की नई बॉडी बन जाएगी। आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी ने एक बार फिर साफ कर दिया कि वे अब राजस्थान की क्रिकेट से अलग हो जाएंगे। साफ है कि वे अब चुनाव नहीं लड़ेंगे।

 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर (सीओए) ने आरसीए को शनिवार को ई-मेल के जरिए सस्पेंशन खत्म करने की जानकारी दी। इस मेल में लिखा है कि 11 दिसंबर 2017 को बीसीसीआई स्पेशल जनरल बॉडी मीटिंग में आरसीए का सस्पेंशन खत्म करने के लिए जो शर्तें रखी गई थीं, उन्हें आरसीए ने पूरा कर दिया है। इस तरह 6 सितंबर 2019 से आरसीए का सस्पेंशन हटाया जाता है।

 

इस संबंध में सीओए ने बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी को भी जानकारी दे दी है। आरसीए पर 6 मई 2014 को उस समय बैन लगा था, जब विदेश में रहते हुए ललित मोदी आरसीए के प्रेसीडेंट चुने गए थे। बीसीसीआई ने 2010 में ललित मोदी पर धोखाधड़ी के लिए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। सस्पेंशन हटाने के लिए ये शर्तें थीं

  • बीसीसीआई ने कहा था कि जिन भी कोर्ट केस में बीसीसीआई को पार्टी बनाया गया है, उन्हें वापस लिया जाए।
  • ललित मोदी या उनसे जुड़ा कोई भी व्यक्ति राजस्थान की क्रिकेट में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नहीं रह सकता।

 

सस्पेंशन हटाना, आईपीएल कराना था, दोनों पूरे किए : जोशी
सीपी जोशी 2 जून, 2017 को अध्यक्ष बने। तब कहा था कि मेरे लिए दो काम सबसे जरूरी होंगे, पहला जयपुर में आईपीएल कराना और दूसरा आरसीए का सस्पें‌शन खत्म कराना। अब बाेले- ये दोनों ही काम हो गए हैं। अब मैं क्रिकेट से दूर हो जाऊंगा। 28 सितंबर से पहले हम चुनाव करा लेंगे।

 

अब प्रदेश में क्रिकेट का इंफ्रास्ट्रक्चर डवलप होगा
सस्पेंशन हटने के बाद अब कई सालों से राजस्थान में बंद पड़ी घरेलू क्रिकेट की राह खुलेगी। आरसीए के बीसीसीआई पर बकाया करीब 150 करोड़ रु. मिल सकेंगे। इससे राजस्थान में क्रिकेट का इंफ्रास्ट्रक्चर डवलप हो सकेगा। आरसीए अपना स्टेडियम तैयार कर सकेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना