राजस्थान / बारिश नहीं होने से बढ़ने लगी गर्मी; अलवर, चूरू और श्रीगंगानगर में रात का तापमान 30 डिग्री के पार



प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है। राजधानी जयपुर में धूप से बचने के लिए स्कॉर्फ से खुद को पूरा ढ़क कर जाती युवतियां। प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है। राजधानी जयपुर में धूप से बचने के लिए स्कॉर्फ से खुद को पूरा ढ़क कर जाती युवतियां।
X
प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है। राजधानी जयपुर में धूप से बचने के लिए स्कॉर्फ से खुद को पूरा ढ़क कर जाती युवतियां।प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है। राजधानी जयपुर में धूप से बचने के लिए स्कॉर्फ से खुद को पूरा ढ़क कर जाती युवतियां।

  • राज्य में अगले एक सप्ताह तक बारिश के आसार नहीं

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 01:10 PM IST

जयपुर. राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं होने से गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। इससे दिन के साथ रात का तापमान भी बढ़ने लगा है। बीती रात अलवर, चूरू और श्रीगंगानगर का तापमान 30 डिग्री के पार चला गया। वहीं पिलानी, जोधपुर, फलौदी और बीकानेर में तापमान 29 डिग्री या उसे अधिक रहा।

 

बीती रात सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर में 32.1 डिग्री रहा तो सबसे कम माउंटआबू मं 19.4 डिग्री रहा। शुक्रवार को चूरू में अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री रहा तो बाड़मेर, फलौदी व बीकानेर में तापमान 39 डिग्री या उससे अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में राज्य में मौसम शुष्क रहेगा तथा 20 से 30 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी। जयपुर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

 

राज्य में कहीं दूर-दूर तक बारिश के आसार नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी राजस्थान व उत्तरी गुजरात के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से मानसून की स्थिति कमजोर है। जयपुर सहित 12 जिलों में औसत से कम बरसात हुई है। जयपुर में शनिवार सुबह 11 बजे तापमान 32 डिग्री, बीकानेर में तापमान 34 डिग्री, जोधुपर में 34 उ डिग्री रहा।

 

इन जिलों में कम बारिश
पाली, सिरोही, श्रीगंगानगर, बीकानेर और अलवर जिलों को अच्छी बरसात का इंतजार है। पिछले साल की तुलना में जयपुर में भी मानसून के पहले दौर में 5.9 प्रतिशत कम बारिश हुई है। पिछले साल 11 जुलाई तक राज्य में औसत वर्षा 10.11 मिमी रही। वहीं अभी तक औसत वर्षा 143.77 प्रतिशत रही।

 

प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान

 

अजमेर 27.4 डिग्री सेल्सियस
अलवर 31.0 डिग्री सेल्सियस
पिलानी 29.6 डिग्री सेल्सियस
कोटा 28.0 डिग्री सेल्सियस
डबोक 26.3 डिग्री सेल्सियस
बाड़मेर 28.3 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर 29.2 डिग्री सेल्सियस
माउंटआबू 19.4 डिग्री सेल्सियस
फलौदी 29.2 डिग्री सेल्सियस
चूरू 30.8 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर 32.1 डिग्री सेल्सियस
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना