• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The fear of coronaviruses reached the banks, the time of the banks would now be from 10 to 2 o'clock; Cash counter closed at Reserve Bank

भास्कर खास / कोरोनावायरस का डर बैंको तक पहुंचा, बैंकों का समय अब 10 से 2 बजे तक ही रहेगा; रिजर्व बैंक में कैश काउंटर बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया । (फाइल फोटो) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया । (फाइल फोटो)
X
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया । (फाइल फोटो)रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया । (फाइल फोटो)

  • रिजर्व बैंक में केवल कर्मचारियों को प्रवेश दिया जा रहा है, डर की वजह से कर्मचारियों की संख्या भी घटकर एक तिहाई ही रह गई 
  • कैश काउंटर बंद होने से लोग ना तो सिक्के जमा होंगे और ना ही नए नोटों के पैकेट लिए जा सकेंगे

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 01:32 AM IST

जयपुर . कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक के जयपुर कार्यालय में कैश काउंटर बंद करने के साथ आम जनता के लिए प्रवेश रोक दिया गया है। कैश काउंटर बंद होने से लोग ना तो सिक्के जमा होंगे और ना ही नए नोटों के पैकेट लिए जा सकेंगे। रिजर्व बैंक में केवल कर्मचारियों को प्रवेश दिया जा रहा है। उधर, कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से रिजर्व बैंक कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या भी घटकर एक तिहाई ही रह गई है। बैंक के जयपुर कार्यालय में लगभग 350 कर्मचारी कार्यरत है, लेकिन सोमवार को करीब 100 ही कर्मचारी कार्यालय पहुंचे।

नोटों से संक्रमण का डर... अब तक ना केस आया, ना ऐसी कोई स्टडी
बैंकों में कार्यरत कर्मचारियों में नोटों से संक्रमण की चिंता बढ़ रही है। इनका कहना है- उनके पास अस्पताल, मंदिर व अन्य संस्थानों से कैश अाता है। नोट छूने से कोरोना संक्रमण का खतरा है। सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टर रमन शर्मा, पुनीत सक्सेना और अजीत सिंह का कहना है कि नोट से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। ना ही ऐसी कोई स्टडी है। ऐसे में करेंसी नोट छूने से संक्रमण को लेकर किसी को भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

बैंक बंद करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र
एसबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन के सचिव विनय भल्ला ने मुख्यमंत्री और राज्यपाल को पत्र लिखकर बैंकों को लॉक डाउन के दायरे में लाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बैंकों में सभी तरह के ग्राहक आते हैं। बैंककर्मी इनके संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में बैंककर्मी व उनके परिजनों को भी काेरोना वायरस का संक्रमण होने का खतरा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी से चांदी 1400, सोना 800 रुपए महंगा

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कदम उठाने के मद्देनजर निवेशकों की खरीद के चलते सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना-चांदी में उछाल देखने को मिला। इस वजह से घरेलू वायदा एक्सचेंज एमसीएक्स में भी अप्रैल डिलीवरी सोना 808 रुपए प्रति दस ग्राम तथा चांदी 1,488 रुपए प्रति किलोग्राम चढ़कर ट्रेड कर रही थी। ाजार विशेषज्ञों के मुताबिक फेडरल रिजर्व ने बाजार में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए कई घोषणाएं की है।

इस वजह से अमेरिकी वायदा एक्सचेंज कॉमेक्स में अप्रैल डिलीवरी सोना 25.80 डॉलर चढ़कर 1,524.60 डॉलर और मई डिलीवरी चांदी 0.29 डॉलर की तेजी 12.88 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड रही है। सोमवार को एक डॉलर की कीमत 76.16 रुपए हो गई। एक ही दिन के दौरान रुपए के मुकाबले की तुलना में डॉलर की कीमत में एक फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इस वजह से सोना-चांदी का आयात महंगा हो गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना