--Advertisement--

चांद नहीं दिखा, कल से नए हिजरी साल का आगाज

जयपुर। सोमवार को चांद नहीं दिखने से नए इस्लामिक साल का आगाज बुधवार से होगा। हिजरी सन 1439 का आखिरी माह जिल्हिज्ज की...

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 04:21 AM IST
जयपुर। सोमवार को चांद नहीं दिखने से नए इस्लामिक साल का आगाज बुधवार से होगा। हिजरी सन 1439 का आखिरी माह जिल्हिज्ज की मंगलवार को आखिरी तारीख होगी। इसके बाद बुधवार से नया हिजरी साल 1440 शुरू हो जाएगा। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार पहला महीना मोहर्रम का होगा। यदि सोमवार को चांद दिख जाता तो मंगलवार से नए इस्लामिक साल शुरू होता लेकिन चांद नहीं दिखने पर हिलाल कमेटी ने बुधवार से नया साल माना है।

चांद की 10 तारीख को मनेगा मोहर्रम

नया साल शुरू होने के बाद चांद की 10 तारीख और 21 सितंबर को मोहर्रम मनाया जाएगा। इस दिन मोहम्मद साहब के नवासे हजरत हुसैन की करबला में हुई शहादत की याद में विभिन्न जगहों पर ताजिए निकाले जाएंगे। मोहर्रम के चांद की 9 तारीख को रोजा रखने का बड़ा सवाब मिलता है।

9 उम्मीदवार, 53 फीसदी मतदान, एंप्लॉइज यूनियन का बोर्ड बनने की संभावना

जयपुर |
रेलवे एंप्लाइज को-ऑपरेटिव बैंक जयपुर, अजमेर, फुलेरा, कोटा और बांदीकुई के डायरेक्टर पद के चुनाव सोमवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गए। 9 में से तीन उम्मीदवारों का भाग्य आज शाम को मतगणना के बाद खुलेगा। मतदान 53 फीसदी रहा। जयपुर, बांदीकुई और फुलेरा 9131 में से 5444 रेलकर्मियों ने मतदान किया। मतों की गणना सुबह 9 बजे से शुरु होगी। शाम 7 बजे तक परिणाम घोषित किया जाएगा।