क्राइम / यूट्यूब से नकली नोट बनाना सीखा, प्रिंटर से स्कैन कर नोट बाजार में सप्लाई किए, तीन गिरफ्तार

पकड़े गए आरोपी। पकड़े गए आरोपी।
X
पकड़े गए आरोपी।पकड़े गए आरोपी।

  • बस्सी में कार्रवाई, आरोपियों के पास से 3.28 लाख रुपए के नकली नोट बरामद
  • आरोपियों ने पहले नोट ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए, किसी को शक नहीं हुआ तो गिरोह बनाया

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2020, 12:39 AM IST

जयपुर. जयपुर के बस्सी में एसओजी ने शुक्रवार को नकली नोट सप्लाई करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से 3.28 लाख रु. के नकली नोट बरामद किए गए हैं। पकड़े गए आरोपी ने ई-मित्र कियोस्क खाेलने के लिए कम्प्यूटर व स्केनर खरीदा था लेकिन यू-ट्यूब से सीखकर वह नकली नोट बनाने लगा। उसके साथ पकड़ा गया एक आरोपी सुरेन्द्र कुमार गुर्जर (22) निवासी अारवाडी, बस्सी आईटीआई का छात्र है जबकि तीसरा आरोपी बाल अपचारी है। 


एसओजी के एडीजी अनिल पालीवाल ने बताया कि गिरोह का सरगना सरदार सिंह गुर्जर (25) बस्सी के बैनाड़ा का निवासी है। डेढ़ माह पहले उसने जगन्नाथपुरी में कांस्टेबल व एसएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किराये पर कमरा लिया था। इसके बाद ई-मित्र कियाेस्क खाेलने का इरादा कर कम्प्यूटर व स्केनर खरीदा। इसी बीच, उसने नाेट स्केन करने का वीडियो देखा और नकली नोट बनाने लगा। शुक्रवार काे दाेनों की तलाशी ली गई तो उनसे 3.28 लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए गए। 

आरोपी सरदार ने यू-ट्यूब से नकली नोट बनाना सीखने के बाद पहले 100 व 200 रु. के नाेट स्केन किए। ग्रामीण इलाकों में उसने इन नाेटों से कुछ सामान खरीदा। किसी को शक नहीं हुआ तो उसका हौसला और बढ़ गया और उसने साथी सुरेन्द्र कुमार गुर्जर के साथ और नोट स्केन किए व सप्लाई करने लगा। नाेटाें की खेप खपाने के लिए मार्केटिंग के लिए एक नाबालिग काे भी रख लिया। इसी बीच वे एसओजी के राडार पर आ गए।

नोटबंदी के बाद 4 बार पकड़ी नकली नोटों की खेप

नाेटबंदी के पास एसओजी ने चार बार नकली नाेट पकड़े हैं। एसओजी के एएसपी करण शर्मा ने बताया कि वर्ष 2018 में 3.80 लाख रुपए के नकली नाेट पकड़े। इसी तरह वर्ष 2019 में तीन कार्रवाई हुई। पहली कारवाई में एक लाख रुपए के नकली नाेट, दूसरी कारवाई में 1.76 लाख के नाेट तथा तीसरी कारवाई में साढ़े 34 हजार रुपए के नाेट पकड़े गए।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना