--Advertisement--

वोटर्स गाइड / आप पहली बार वोट दे रहे हैं, तो इस चेक लिस्ट को जरूर चेक करिए, फैसला लेने में करेगी मदद



Today you are hero, you are only judge
X
Today you are hero, you are only judge

  • इन 16 प्रश्नों में आपको मतदान से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब
  • राजस्थान में सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाल सकते हैं

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 07:48 AM IST

जयपुर/नई दिल्ली. आज राजस्थान और तेलंगाना में मतदान है। राजस्थान में 199 सीटों पर शुक्रवार सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। पहली बार ईवीएम और वीवी पैट मशीनों से मतदान कराया जाएगा। अलवर की रामगढ़ सीट पर प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित रहेगा। उधर, निर्वाचन विभाग ने शुक्रवार को मतदान दिवस पर निजी, औद्योगिक संस्थानों एवं राजकीय उपक्रमों में सवैतनिक अवकाश घोषित करने के आदेश जारी किए हैं।
 

मैं कैसे वोट डाल सकता हूं - 16 प्रश्न-उत्तर से समझिए:
 

सवाल: मेरा नाम मतदाता सूची में नहीं है, क्या मैं वोट दे सकता हूं?
जवाब: नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो आप वोट नहीं डाल सकते।

 

सवाल: मतदाता सूची में नाम गलत है, फोटो भी मैच नहीं हो रहा है...क्या तब भी वोट दे सकता हूं? 
जवाब:  वोट दे सकते हैं...बशर्ते फोटो पहचान पत्र में आपका नाम और फोटो सही होनी चाहिए। यदि मतदाता सूची, पर्ची और फोटो पहचान पत्र में फोटो मेल नहीं खाती है तो पहचान करने के लिए वैकल्पिक दस्तावेज ले जा सकते हैं।

 

सवाल: मैं कितने बजे से कितने बजे के बीच वोट डाल सकता हूं? अगर टाइम पूरा हो गया...और मैं पोलिंग बूथ के बाहर हूं तो क्या वोट दे सकता हूं?
जवाब: सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाल सकते हैं। पांच बजे के बाद तभी वोट दे सकेंगे जब आप पांच बजे से पहले मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश कर चुके हों। इसके लिए पोलिंग बूथ पर आपको टोकन दिया जाएगा।

 

सवाल: मुझे नहीं पता मेरा नाम मतदाता सूची में है या नहीं...कैसे चेक करूं?
जवाब: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर प्रदेश, जिला, विधानसभा क्षेत्र, मतदान केंद्र सहित ब्योरा डाल कर अपना नाम ढूंढ सकते हैं। इसी के साथ मतदान केंद्र की स्थिति भी जान सकते हैं। इस पोर्टल पर आप मतदाता जानकारी की स्लिप का प्रिंट भी ले सकते हैं।

 

सवाल: मेरा नाम मतदाता सूची में है, पोलिंग बूथ कौनसा है, कैसे पता करूं?
जवाब: हेल्पलाइन नंबर 23918888 पर कॉल करें और अपना पूरा पता बताएं। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर भी अपने पोलिंग बूथ का पता कर सकते हैं।

 

सवाल: मेरे पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है, क्या फिर भी मैं वोट दे सकता हूं?
जवाब: हां, वोट डाल सकते हैं। ये दस्तावेज लेकर जा सकते हैं। पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य या केन्द्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, आरजीआई एवं एन.पी.आर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी फोटो मतदाता पर्ची, विधायकों, सांसदों को जारी किए सरकारी पहचान पत्र, आधार कार्ड में से कोई एक दस्तावेज अपने साथ ले जाना होगा।

 

सवाल: मेरा वोट कोई और डाल गया है, क्या मैं वोट डाल सकता हूं?
जवाब: आप पीठासीन अधिकारी को इसकी सूचना दे सकते हैं। आपके लिए टेंडर वोट की व्यवस्था है।

 

सवाल: कैसे जानूं कि मेरा वोट मेरी पसंद के प्रत्याशी को ही गया है?
जवाब: मतदान करते वक्त बीप की आवाज होती है। मतदान पूर्ण होते ही यह आवाज थम जाती है। इन दोनों के बीच मतदान की स्लिप वीवीपैट पर प्रिंट होकर बक्से में गिरती है। यह प्रिंट आपको स्क्रीन पर भी दिखेगा। इससे आप यह जान सकते हैं कि वोट किसे दिया है।

 

सवाल: मैं दिव्यांग हूं...क्या मेरे वोट के लिए कोई अलग व्यवस्था है?
जवाब: आपको कतार में नहीं लगना होगा। दृष्टिहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल में वोटर स्लिप मिलेगी। वे अपने साथ 18 साल से ज्यादा आयु के किसी व्यक्ति को सहायक के रूप में ले जा सकेंगे। दिव्यांगजनों और उनके सहायकों को घर से लाने ले जाने के लिए भी वाहन की व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों पर रैंप, व्हील चेयर तथा सहायता के लिए स्काउट गाइड, एनएसएस और एनसीसी के वॉलेंटियर लगाए गए हैं।

 

सवाल: मैं महिला हूं...क्या मेरे लिए कोई विशेष व्यवस्था या अलग बूथ है?
जवाब: महिला वोटर्स को बढ़ावा देने के लिए 259 मतदान केंद्रों का जिम्मा महिलाओं को दिया गया है। इनमें मतदान अधिकारियों से लेकर सुरक्षाकर्मियों तक सभी महिलाएं होंगी।

 

सवाल: मैं मेरे प्रत्याशी के बारे में जानना चाहता हूं...कोई एप या ऐसी वेबसाइट है, जिस पर उनकी जानकारियां मौजूद हैं?
जवाब: raj election मोबाइल एप व www.ceo rajasthan.nic.in वेबसाइट पर जाकर आप प्रत्याशियों की जानकारी ले सकते हैं। उनके शपथ पत्र भी देख सकते हैं।

 

सवाल: मैं मेरे शहर से बाहर हूं..तो मैं अपना वोट कैसे डालूं?
जवाब: अगर शहर से बाहर हैं..तो वोट नहीं डाल सकेंगे।

 

सवाल: मतदान के दिन मेरी उम्र 18 साल हुई है, क्या आज वोट डाल सकता हूं?
जवाब: नहीं डाल सकते। वोटर लिस्ट में नाम जुड़ने की कार्रवाई नामांकन तिथि से पहले ही बंद हो चुकी है।

 

सवाल: मुझे किसी ने धमकी दी है, अब शिकायत दर्ज करानी है, कहां जाऊं?
जवाब: केंद्र पर तैनात बीएलओ और पुलिस दल को शिकायत करें। ये आपकी शिकायत को दर्ज कर कार्रवाई करेंगे।

 

सवाल: वोट डालते वक्त बूथ पर कोई झगड़ा/हादसा हो जाए तो क्या वहां आपात सुविधाएं रहेंगी?
जवाब: मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके लिए संवेदनशील मतदान केंद्र चिन्हित कर अतिरिक्त सुरक्षा लगाई गई है।

 

सवाल: मेरे दादा-दादी 90 साल के हैं, चल-फिर नहीं सकते। कम दिखता है तो क्या मैं उनके साथ जाकर उनका वोट डलवा सकता हूं?
जवाब: नहीं डलवा सकते। उन्हें अपना वोट खुद ही डालना होगा। मतदान केंद्रों पर रैंप, व्हील चेयर तथा सहायता के लिए वॉलेंटियर्स रहेंगे।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..