पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दीवाली के लिए ट्रेन टिकट की बुकिंग खुली; पहले ही दिन वेटिंग 400 के पार, रक्षाबंधन के लिए लंबी वेटिंग

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुंबई से जयपुर आने वाली 4 ट्रेनों में से एक में ही कन्फर्म सीट, लेकिन किराया हवाई जहाज से भी ज्यादा
  • दलालों के शिकंजे में है ‘कन्फर्म टिकट’,  स्लीपर-एसी सब फुल, प्रशासन बोला- कोच बढ़ाएंगे

जयपुर (शिवांग चतुर्वेदी). रेलवे में ट्रेनों में चार महीने पहले टिकट बुकिंग खुलती है और इस तरह दिवाली से पहले धनतेरस के दिन यानी 25 अक्टूबर को मुंबई से जयपुर रवाना होने के लिए गुरुवार को ही टिकट बुकिंग शुरू हुई। सुबह 8 बजे से ही प्रयास कर रहे जयपुर के ऋषभ जैन ने जब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन किया, तो वेटिंग देखकर चौंक गए। टिकट बुक करने के प्रयास में तो वे सफल हुए, लेकिन स्लीपर क्लास में टिकट की वेटिंग 105 मिली।

 

यह हाल तो तब हैं जब 25 अक्टूबर यानी धनतेरस की बुकिंग खुली है। दोपहर होते-होते यह वेटिंग 404 पहुंच गई और इसके बाद ट्रेन में टिकट बुक होना भी बंद हो गए। दरअसल बड़ी संख्या में जयपुर शहर के लोग व्यापार या नौकरी के सिलसिले में मुंबई रहते हैं। दिवाली पर सभी लोग घर लौटना चाहते हैं, ऐसे में दलाल इस रूट की सभी ट्रेनों में टिकटों को एडवांस में बुक कर लेते हैं। मुंबई से जयपुर आने वाली चार ट्रेनों में से एक ट्रेन में ही सीट उपलब्ध है। यह सुविधा स्पेशल ट्रेन है, जिसका किराया हवाई जहाज के किराए से भी ज्यादा है।

 

25 अक्टूबर को मुंबई से जयपुर आने के लिए गुरुवार को टिकट बुकिंग शुरू हुई। ट्रेन नंबर 12955 मुंबई सेंट्रल-जयपुर सुपरफास्ट में स्लीपर की वेटिंग दोपहर तक 404 पहुंच गई थी। जिसके बाद शाम तक ट्रेन में नो रुम आ गया यानि वेटिंग की टिकट की भी बुकिंग बंद हो गई। इसी ट्रेन में थर्ड एसी में वेटिंग 362, सैकंड एसी में 92 वेटिंग रही। वहीं 12216 दिल्ली-बांद्रा गरीबरथ में थर्ड एसी में वेटिंग 261 रही। 19707 अमरापुर अरावली एक्सप्रेस में स्लीपर की वेटिंग 178, थर्ड एसी में 142 और सैकंड एसी में 46 वेटिंग रही। लेकिन जयपुर-यथवंतपुर-जयपुर के बीच चलने वाली सुविधा स्पेशल ट्रेन में मुंबई से जयपुर के लिए सीट उपलब्ध है। हालांकि इस ट्रेन (82653) में भी पनवेल-जयपुर के बीच थर्ड एसी में दो ही सीट उपलब्ध हैं।

 

18 अगस्त को मुंबई-अहमदाबाद रूट की लगभग सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। ट्रेन नंबर 12956 जयपुर-मुम्बई सेंट्रल में स्लीपर में वेटिंग 183 तक पहुंच गई है। इसी ट्रेन में थर्ड एसी में वेटिंग 102 और सैकंड एसी में 28 वेटिंग आ रही है। वहीं ट्रेन नंबर 12916 अहमदाबाद-दिल्ली आश्रम एक्सप्रेस में स्लीपर में 59 और थर्ड एसी 30 तक वेटिंग पहुंच गई है। ऐसे में दिवाली के लिए चार महीने पहले से ही शुरू हुई सीटों की इस मारामारी के बीच रेलवे प्रशासन यात्रियों को सीट उपलब्ध नहीं करवा सकेगा।

 

हालांकि, रेलवे प्रशासन दिवाली की ट्रेनों में अतिरिक्त कोच बढ़ाने के प्रयास करेगा, लेकिन इससे सभी यात्रियों को सीट मिल सके, ऐसा संभव नहीं है। ऐसे में जरूरत इस बात की है कि रेलवे प्रशासन अपने सिस्टम को दलालों से मुक्त करने का प्रयास करे, जिससे कि आम यात्रियों को महीनों पहले नहीं, बल्कि कुछ दिन पहले टिकट बुक करने पर भी कंफर्म सीट मिल सके।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें