--Advertisement--

लेटलतीफी / ब्राह्मणी से बीसलपुर पानी लाने में जलदाय विभाग का अड़ंगा, नहीं दे रहा 5 करोड़



बीसलपुर डैम। बीसलपुर डैम।
  • जयपुर, अजमेर, टोंक व दौसा के लोगों को अभी झेलना पड़ेगा पेयजल संकट
Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 01:33 PM IST

जयपुर।    ब्राह्मणी नदी से बीसलपुर बांध तक पानी लाने की डीपीआर के लिए जलदाय विभाग 5 करोड़ रुपए जलसंसाधन विभाग को ट्रांसफर नहीं कर रहा है जबकि वित्त विभाग डीपीआर के खर्चे पर अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे चुका है। जल संसाधन विभाग ने डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) बनाने के वर्कऑर्डर की पूरी तैयारी कर ली है और पीडीकोर एजेंसी से कोटेशन भी ले लिया है, लेकिन बजट ट्रांसफर नहीं होने से वर्कऑर्डर नहीं दिया जा रहा है।

1 साल से अधिक झेलना पड़ेगा जल संकट

  1. यह है मामला

    मुख्यमंत्री ने जुलाई 2014 में जारी बजट में जिला चितौड़गढ़ की तहसील बेगू में ब्राह्मणी नदी पर बांध का निर्माण कर बीसलपुर बांध में वाटर डायवर्जन के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने की घोषणा की थी, लेकिन विभाग बीते चार साल में केवल फिजिबिलिटी रिपोर्ट ही तैयार करवा सका है।

  2. ब्राह्मणी नदी से बीसलपुर बांध को फायदा

    ब्राह्मणी नदी में मानसून के दौरान अच्छा पानी आता है। यह पानी जवाहर सागर बांध व कोटा बैराज होकर चंबल नदी में बह जाता है। इसे बनास नदी से जोड़ दिया जाए तो बीसलपुर बांध हर साल भरने की संभावना है। चंबल की सहायक नदी ब्राह्मणी से पानी लाने के लिए भैंसरोडगढ़ के पास बांध बनाया जाएगा। इस बांध में पानी रोककर नहर से लिफ्ट करेंगे जिसे भीलवाड़ा के जहाजपुर (नापाखेड़ा) के पास बनास नदी में मिलाया जाएगा।