Hindi News »Rajasthan »Jaisalmaer» अब पासपोर्ट बनाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा जोधपुर व जैसलमेर, जिला मुख्यालय पर डाकघर में बनेंगे पासपोर्ट

अब पासपोर्ट बनाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा जोधपुर व जैसलमेर, जिला मुख्यालय पर डाकघर में बनेंगे पासपोर्ट

जिला मुख्यालय पर डाक विभाग एवं विदेश विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का सांसद...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:05 AM IST

अब पासपोर्ट बनाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा जोधपुर व जैसलमेर, जिला मुख्यालय पर डाकघर में बनेंगे पासपोर्ट
जिला मुख्यालय पर डाक विभाग एवं विदेश विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी एवं राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने शुभारंभ किया। इस दौरान नवीन केंद्र पर प्रथम पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाली बालिका हर्षिता को रसीद प्रदान की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से बाड़मेर में पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत करके ऐतिहासिक सौगात दी गई है। अब बाड़मेर के नागरिकों के पासपोर्ट स्थानीय स्तर पर बन सकेंगे। इससे समय एवं संसाधन दोनाें की बचत होगी। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संचार मंत्री मनोज सिन्हा का आभार जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाआें से आमजन को जोड़ने में डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने कहा कि बाड़मेर डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत अच्छी पहल है। इससे लोगों को रोजगार के लिए आसानी से विदेश जाने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने आमजन से केंद्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआें के साथ डाकघर की विविध योजनाआें से लाभांवित होने की अपील की। इस दौरान पूर्व विधायक जालमसिंह रावलोत समेत अन्य अतिथियाें ने संबोधित किया। इस अवसर पर निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि राजस्थान में 17 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र प्रारंभ किए जा रहे हैं। इसके तहत बाड़मेर जिले में राज्य का बारहवां केंद्र प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि आॅनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे आवेदकाें को स्पीड पोस्ट के जरिए उनके पत्ते पर पासपोर्ट जारी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बाड़मेर प्रधान डाकघर में जल्द ही इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खुलेगा। बाड़मेर के सभी द्विपदीय डाकघराें में आधार नामांकन केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत बाड़मेर जिले में 12 हजार बेटियाें के खाते खोलने के साथ 20 गांवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्वि गांव बनाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के तहत बाड़मेर के सभी शाखा डाकघरों को शीघ्र ही हैंडहेल्ड डिवाइस के साथ हाइटेक किया जाएगा। इसके साथ ही शाखा डाकघराें में स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा प्रारंभ की गई है। बाड़मेर के लूखू गांव को संपूर्ण बीमा ग्राम बनाया जा चुका है।

साथ ही जल्दी सांसद आदर्श ग्राम को भी कवर किया जाएगा। समारोह के दौरान बालाराम मूढ़, राजाराम भादू एवं नाथू खान मौजूद रहे। कार्यक्रम के शुरुआत में डाकघर अधीक्षक कानसिंह राजपुरोहित ने स्वागत संबोधन दिया और सहायक क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी जयपुर बीएल मीना ने अतिथियाें का आभार जताया। इससे पहले अतिथियाें ने शिलापट्ट अनावरण के साथ फीता काटकर पोस्ट ऑफिस पोसपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया।

बाड़मेर में खुला राज्य का 12 वां पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र, पहली आवेदक बनी हर्षिता

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaisalmer News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: अब पासपोर्ट बनाने के लिए नहीं जाना पड़ेगा जोधपुर व जैसलमेर, जिला मुख्यालय पर डाकघर में बनेंगे पासपोर्ट
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaisalmaer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×