Hindi News »Rajasthan »Jaisalmaer» विज्ञान विषय नहीं जिज्ञासा भी है, नए अविष्कारों में सहायता मिलती है

विज्ञान विषय नहीं जिज्ञासा भी है, नए अविष्कारों में सहायता मिलती है

विद्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 01, 2018, 03:40 AM IST

विज्ञान विषय नहीं जिज्ञासा भी है, नए अविष्कारों में सहायता मिलती है
विद्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेश कुमार कल्ला द्वारा की गई साथ ही मांटेसरी बाल निकेतन संचालन समिति जैसलमेर के मंत्री सुल्तान सिंह तंवर (भईयाजी), सहमंत्री नाथुसिंह तंवर, समस्त शिक्षकगण व विद्यार्थी कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संपूर्ण आयोजन व्याख्याता नीलम विश्नोई के निर्देशन में हुआ। उनके द्वारा विज्ञान दिवस पर अत्यन्त महत्वपूर्ण व सारगर्भित जानकारी विद्यार्थियों को दी गई तथा वर्तमान युग में विज्ञान की महता के साथ-साथ यह भी बताया गया कि विज्ञान सिर्फ एक विषय नहीं बल्कि जिज्ञासा है जिसके परिणाम स्वरूप नए नए आविष्कारों का जन्म होता है। कार्यक्रम की अगली कड़ी में उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर पर अलग-अलग ग्रुप बनाकर क्विज प्रतियोगिता व वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों द्वारा विज्ञान के लाभ तथा इससे होने वाली हानियों के संदर्भ में अपने विचार रखे गए तथा विद्यालय के बाल वैज्ञानिकों द्वारा चार्ट (पोस्टर) प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता उच्च प्राथमिक स्तर में दीपक एंड ग्रुप व वंशिका ग्रुप ने प्रथम, रावल व प्रांशु ग्रुप ने द्वितीय तथा जोरावर व दीक्षा ग्रुप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। माध्यमिक स्तर में अस्मिता ग्रुप ने प्रथम, यशोदा ग्रुप ने द्वितीय व मानवेन्द्र ग्रुप ने तृतीय, उच्च माध्यमिक स्तर में हेमलता ग्रुप प्रथम, रतन खान ग्रुप द्वितीय व ज्योति ग्रुप तृतीय रहा। वाद विवाद प्रतियोगिता में खुशबू प्रथम, दीक्षा व यशोदा द्वितीय तथा प्रीति व कृतिका तृतीय रही। चार्ट प्रतियोगिता में खुशबू प्रथम, विनोद द्वितीय व दीक्षा तृतीय रही।

विज्ञान क्विज व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन : बरमसर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में विज्ञान क्विज एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता सीनियर में महिपालसिंह ने प्रथम, गजेंद्रसिंह ने द्वितीय तथा धर्मवीर सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता जूनियर में अंजू ने प्रथम, प्रवीण सिंह ने द्वितीय तथा पिंकू ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में मघी ने प्रथम, शबनम ने द्वितीय तथा कंचन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। विज्ञान दिवस के अवसर पर विद्यालय के विज्ञान शिक्षक जोरावरसिंह ने विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ सीवी रमन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। साथ ही इस अवसर पर कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को भावभीनी विदाई दी गई। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को तिलक लगाकर, माला पहनाकर व छात्रों को उपहार देकर विदाई दी।

जिले भर के विद्यालयों में विज्ञान दिवस मनाया गया, विज्ञान क्विज व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

जैसलमेर. विज्ञान दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेते विद्यार्थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jaisalmer News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: विज्ञान विषय नहीं जिज्ञासा भी है, नए अविष्कारों में सहायता मिलती है
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jaisalmaer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×