जैसलमेर

  • Home
  • Rajasthan News
  • Jaisalmer News
  • Jaisalmer - मोदी बोले; समृद्धि का आधार स्वास्थ्य और स्वास्थ्य का सीधा संबंध पोषण से
--Advertisement--

मोदी बोले; समृद्धि का आधार स्वास्थ्य और स्वास्थ्य का सीधा संबंध पोषण से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के अटल सेवा केंद्रों व जिला एनआईसी केंद्रों पर उपस्थित एएनएम, आशा एवं...

Danik Bhaskar

Sep 12, 2018, 02:46 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के अटल सेवा केंद्रों व जिला एनआईसी केंद्रों पर उपस्थित एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सीधा संवाद किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न राज्यों की एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद कर उनके रोचक अनुभवों, कार्य संपादन में नवीन तकनीक के प्रयोगों के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं उनके कार्य की सराहना की। आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा हर महीने 9 तारीख को आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है। ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य जागरूकता के प्रहरी के रुप में एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा मुश्किल हालातों में भी बेहतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर सफलता एवं समृद्धि का आधार स्वास्थ्य है। स्वास्थ्य का सीधा संबंध पोषण से है।

प्रधानमंत्री मोदी ने माह सितम्बर को पोषण माह के रुप में सफलता पूर्वक आयोजित करने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि हमें स्वस्थ एवं सक्षम भारत के निर्माण के लिए कुपोषण के खिलाफ सफलता हासिल करनी है।

उन्होंने कहा कि एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषण माह में समुदाय स्तर पर कुपोषण से मुक्ति के लिए स्वच्छता, पौष्टिक आहार, टीकाकरण, ग्रोथ मॉनिटरिंग, आयोडीन नमक की उपयोगिता, डायरिया एवं एनिमिया नियंत्रण के बारे में विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित कर आमजन को जागरूक करे। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एनीमिया मुक्त भारत के संकल्प को पूरा करने में सामूहिक रुप से प्रयास करने की अपील की। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का संस्थागत सुरक्षित प्रसव करवाएं, नवजात शिशु की होम बेस्ट न्यू बोर्न केयर के माध्यम से बेहतर देखभाल करें एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का ग्राम स्तर पर व्यापक प्रचार कर लाभार्थियों को लाभांवित कराएं। प्रधानमंत्री ने एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 25 सितम्बर से पूरे देश में प्रारंभ होने वाली आयुष्मान भारत योजना के बारे में भी जानकारी प्रदान की। प्रधानमंत्री मोदी ने एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आमजन तक साफ सफाई, स्वच्छता एवं योग के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करने एवं अपनाने पर बल दिया। इसके साथ ही स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में आवश्यक सहयोग देने की अपील की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से वीडियो कांफ्रेंस से किया सीधा संवाद

जैसलमेर. कार्यक्रम में उपस्थित एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता।

Click to listen..