जैसलमेर में 36 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चली धूल भरी हवाएं

Jaisalmaer News - जैसलमेर में पिछले दिनों से चल रही तेज आंधी से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शनिवार को भी तेज हवाओं के कारण सफर करने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:50 AM IST
Jaisalmer News - rajasthan news 36 km in jaisalmer windy hours running at hourly speed
जैसलमेर में पिछले दिनों से चल रही तेज आंधी से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शनिवार को भी तेज हवाओं के कारण सफर करने वालों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को 36 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं। तेज हवाओं के साथ उड़ती धूल ने आंधी का रूप ले लिया। पिछले दिनों से चल रही तेज आंधी के कारण जैसलमेर के कई गांवों का मुख्य सड़क से संपर्क कट गया है, जिससे ग्रामीणों को सर्वाधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही लगातार तेज हवाओं के कारण किसानों के चेहरे पर भी चिंता की लकीरें उभर आई हैं।

जैसलमेर में पिछले दिनों से शुरू हुई तेज आंधी के कारण सड़कों पर रेत जमा हो गई है। इससे आने-जाने वाले वाहनों का सड़क पर चलना दूभर हो गया है। वहीं जैसलमेर के कई गांवों का सड़क से संपर्क कट गया है। रेतीला इलाका होने से थोड़ी सी हवा तेज होने के साथ ही धूल भी उड़ने लगती है, जिससे आमजन को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। तेज आंधी चलने से जहां गर्मी से निजात मिली है, वहीं दूसरी तरफ किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। किसानों द्वारा खेतों में बुआई की जा चुकी है। अब किसानों को बुआई का नुकसान होने की चिंता सता रही है।

मोहनगढ़ | पिछले दिनों से चल रही तेज आंधी के कारण मोहनगढ़ में घर से निकलना दूभर हो गया है। कस्बे में दिन भर तेज हवाओं के कारण धूल हवा में उड़ती रहती है। तेज आंधी के कारण महिलाओं को सर्वाधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह सवेरे घर साफ करने के बाद आंधी से घरों में धूल की चादर जमने लग गई है, जिससे महिलाएं काफी परेशानी हैं।

बडोड़ागांव | क्षेत्र में चल रही तेज आंधी के कारण जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। बडोड़ागांव, जसकरणपुरा, अभय नगर तथा सुखसिंह नगर में आंधी के कारण फसलें बर्बाद हो चुकी हैं। तेज आंधी के कारण जगह-जगह रेत के अंबार लग चुके हैं। यही हाल सड़कों का भी है। बडोड़ागांव से जाने वाली सड़कें रेत से अटी पड़ी हैं, जिससे आवागमन पूरी तरह से बाधित हो चुका है। बडोड़ागांव से मुलाना मुख्य सड़क पर जगह जगह रेत के कारण सड़कें बंद हो चुकी हैं। सड़क पर भारी मात्रा में जमा रेत के कारण कई बसें फंस गईं तो कई बसों ने अपने रूट निरस्त कर दिए तो कुछ बसों ने अपने रूट बदल दिए हैं। बडोड़ागांव से जोधपुर, बाड़मेर, मूलाना व भैंसड़ा के लिए सीधी बस सेवाएं हैं। रेत के कारण इन बसों का संचालन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। इसके अलावा तेज आंधी के कारण खेती पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

लाठी | लाठी से केरालिया जाने वाले सड़क मार्ग रेत के कारण पिछले एक सप्ताह से अवरुद्ध है। कस्बे से केरालिया, रतन की बस्सी, नेडान सहित आसपास के कई गांवों व ढाणियों को जोड़ने वाले सीधे मार्ग पर रेत जमा हो जाने के कारण सड़क मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो चुका है। इसमें वाहन फंस जाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि लोगों को सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वाहन चालक पर्वत सुथार, जेठनाथ, प्रतापसिंह, रोजेखां सहित ने बताया कि लगातार एक सप्ताह से चल रही तेज आंधी के कारण आस पास के क्षेत्र में कई सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए थे। उसके साथ ही लाठी केरालिया सड़क मार्ग भी अवरुद्ध हो चुका है, जो अभी तक सुचारू नहीं हो पाया है। जगह-जगह बने रेत के टीले वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। ग्रामीणों ने सड़क मार्ग से रेत हटवाकर जल्द शुरू करने की मांग की है।

बडोडागांव. बडोडा गांव से मूलाना जाने वाले सड़क मार्ग पर आंधी के चलते जमा हुई रेत।

X
Jaisalmer News - rajasthan news 36 km in jaisalmer windy hours running at hourly speed
COMMENT