पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaisalmer News Rajasthan News Brain Infection Cannot Develop Due To Worm Infection Meghwal

कृमि संक्रमण से दिमाग का विकास नहीं हो पाता: मेघवाल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्वर्णनगरी में बच्चों को कृमि संक्रमण से बचाने के लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ बुधवार को अशसागो राउमावि में कलेक्टर नमित मेहता, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल एवं सभापति कविता खत्री द्वारा विद्यालय के बालक बालिकाओं को एलबेंडाजोल गोली खिलाकर किया गया।

जिला प्रमुख मेघवाल ने कृमि संक्रमण से बच्चों के शरीर व दिमाग का संपूर्ण विकास नहीं हो पाता है, कुपोषण व खून की कमी होती है व हमेशा थकावट रहती है। डीवार्मिंग की दवाई लेने से कृमि रोग से मुक्ति हो जाएगी। कलेक्टर मेहता ने बच्चों को कृमि संक्रमण से मुक्ति के लिए बच्चों को एलबेंडाजोल गोली लेकर अभियान में सहयोग देने व अपने आसपास के बच्चों को भी कृमि संक्रमण से मुक्ति के बारे में जानकारी प्रदान करने की बात कही। उन्होंने बच्चों को जीवन में स्वच्छता के महत्व व उपयोगिता के बारे में जानकारी प्रदान की। सभापति कविता खत्री ने कहा कि कृमि संक्रमण से मुक्ति के लिए डीवार्मिंग की दवाई लेना आवश्यक है। उन्होंने अभियान के माध्यम से स्वास्थ्य जागरूकता के कार्य को गति प्रदान करने के लिए शिक्षा एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

इससे पूर्व सीएमएचओ डॉ. बीके बारुपाल द्वारा समस्त अतिथियों का स्वागत किया गया। डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. आरपी गर्ग ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि 8 अगस्त को जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर एक वर्ष के बच्चों से लेकर 19 वर्ष तक के युवाओं काे को स्कूलों, अांगनबाड़ी केंद्रों व कॉलेजों के माध्यम से एलबेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...