महिला सशक्तिकरण की दी जानकारी,समूहों का गठन

Jaisalmaer News - पाेकरणा. महिलाओं को जानकारी देते स्थानीय अधिकारी। भास्कर संवाददाता | पोकरण महिलाओं को सशक्तिकरण करने व उनको...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:25 AM IST
Pokran News - rajasthan news information about women empowerment formation of groups
पाेकरणा. महिलाओं को जानकारी देते स्थानीय अधिकारी।

भास्कर संवाददाता | पोकरण

महिलाओं को सशक्तिकरण करने व उनको आजीविका से जोड़ने के उद्देश्य से शनिवार को ओढा़निया व बड़ली नाथूसर में ग्रामीण महिलाओं की बैठक कर उनको मरुगंगा परियोजना की जानकारी दी गई।

परियोजना के निदेशक अंचल कुमार ने बताया कि उरमूल ट्रस्ट व एचडीएफसी बैंक के सहयोग से पांच पंचायतों के चौदह गांवों में ग्रामीण महिलाओं को सशक्त करने के उद्देश्य से उनके समूहों की गठन किया जाएगा। इसके बाद उन्हें बैंक से जोड़कर बचत कराई जाएगी। समूह की महिलाओं को आजीविका से जोड़ने के लिए बागवानी, किचन गार्डिंग, राली गुदड़ी, कशीदा, आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस तरह उन महिलाओं को स्थाई आजीविका से जाेड़ा जाएगा। शनिवार को ओढानिया व बड़ली नाथूसर में महिलाओं की बैठक कर महिला समूहों का गठन किया गया,ओढा़निया में परियोजना के कार्यकर्ता गणपतराम गर्ग, सज्जन भाटी ने महिलाओं की बैठक कर समूह का गठन किया। इसमें लक्ष्मी पंवार अध्यक्ष , खातून अपाध्यक्ष, किरण देवी को सचिव व हीरो देवी साध को कोषाध्यक्ष मनोनीत किया गया है। साथ ही अन्य बारह महिलाओं को समूह की सदस्य बनाया गया। बड़ली नाथूसर में पुखराज जयपाल, रुकसाना, मिश्रीलाल बारूपाल ने महिला समूह का गठन किया। वहां रहमत खातू को अध्यक्ष , धाई देवी को सचिव व हीरो देवी को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई। और चौदह महिलाओं को सदस्य के रूप में समूह में शामिल किया गया।

X
Pokran News - rajasthan news information about women empowerment formation of groups
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना